कोरोना से जीतेंगे जंग, भारत को जल्द मिलेगी एक और वैक्सीन
कोरोना से जीतेंगे जंग, भारत को जल्द मिलेगी एक और वैक्सीन
Share:

नई दिल्ली: भारतीय कंपनी जायडस कैडिला ने अपनी कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल के लिए अनुमति मांगी है. इसके लिए भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) को पत्र लिखा गया है. कंपनी का दावा है कि उनकी वैक्सीन 12 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को लगाया जा सकता है. इस कोरोना वैक्सीन का तीसरे चरण का ट्रायल हो चुका है.

जायडस कैडिला के संबंध में हाल ही में खबर आई थी कि जुलाई के आखिर तक यह कोरोना टीका (Zydus Cadila Covid Vaccine) लगाया जाना शुरू किया जा सकता है. बताया गया था कि ट्रायल तक़रीबन पूरा हो गया है. कोविड वर्किंग ग्रुप के अध्यक्ष डॉक्टर एन के अरोड़ा की ओर से यह बात कही गई थी. बताया गया था कि जुलाई के अंत में या फिर अगस्त में इसे 12 से 18 साल के बच्चों को लगाया जाना आरंभ किया जा सकता है.

जायडस कैडिला की यह वैक्सीन पूरी दुनिया की अन्य वैक्सीन्स से बहुत अलग है. बता दें कि जायडस ने विश्व की पहली प्लास्मिड DNA वैक्सीन (ZyCoV-D) बनाई है. दरअसल, अधिकतर वैक्सीन्स की दो खुराक ही लगाई जाती हैं,  फिर चाहे कोविशील्ड, स्पुतनिक वी, कोवैक्सिन आदि क्यों न हों. लेकिन जायडस की इस वैक्सीन की दो नहीं, बल्कि तीन खुराकें लगाई जाएंगी.

MP: आज से शुरू हुआ वैक्सीनेशन महाअभियान का दूसरा चरण, 10 लाख लोगो को लगेगी वैक्सीन!

GST को लागू हुए 4 साल हुए पूरे, वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने की संकल्प की सराहना

भारत में चौतरफा घिरा Twitter, आज संसदीय समिति को देगा इन सवालों के जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -