जल्द ही बाजार में उपलब्ध होगी बच्चो को लगने वाली वैक्सीन: मनसुख मांडविया
जल्द ही बाजार में उपलब्ध होगी बच्चो को लगने वाली वैक्सीन: मनसुख मांडविया
Share:

अहमदाबाद: केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने हाल ही में एक बयान देते हुए कहा, 'कोरोना के खिलाफ 'जाइकोव-डी' वैक्सीन का कंपनी ने उत्पादन शुरू कर दिया है और जल्द ही बाजार में उपलब्ध होगी।' जी दरअसल 'जन आशीर्वाद यात्रा' के अंतिम दिन शनिवार को मनसुख मांडविया गुजरात में थे। आपको बता दें कि मांडविया ने पहले बोटाड जिले के गढ़डा के एक मंदिर में भगवान स्वामीनारायण का आशीर्वाद लिया। वहीँ उसके बाद उन्होंने कई मंदिरों का दौरा किया। आप सभी जानते ही होंगे कि जाइडस कैडिला की कोविड रोधी वैक्सीन भारत के औषधि महानियंत्रक से आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है।

जी दरअसल जाइडस कैडिला की जाइकोव-डी डीएनए आधारित दुनिया की पहली वैक्सीन है। हाल ही में मनसुख मांडविया ने बताया, '12 वर्ष की आयु से ज्यादा लोगों के लिए ये वैक्सीन तीन खुराक में बनाई गई है। देश में बनी जाइडस कैडिला की कोविड वैक्सीन जाइकोव-डी को मान्यता शुक्रवार मिली।' इसी के साथ मिली जानकारी के तहत कोरोना से सुरक्षा के लिए वैक्सीन को 4-4 हफ्तों के अंतराल पर लगाया जा सकता है।

जी दरअसल कोविड-19 वैक्सीन जायकोव-डी का पहला डोज लगवाने के बाद 28वें दिन दूसरा डोज लगवाने की जरूरत होगी और तीसरा डोज 56वें दिन पर लजाया जाएगा। आप जानते ही होंगे अब तक, देश में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड, भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और रूस की स्पूतनिक-V वैक्सीन को कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान का हिस्सा बनाया गया है। अब कोवैक्सीन के बाद जाइकोव-डी दूसरी स्वदेशी कोविड-19 की वैक्सीन है।

कल्याण सिंह के निधन पर लाल कृष्ण आडवाणी ने जताया गहरा शोक

ऐश्वर्या राय बच्चन ने फैंस को दी राखी की शुभकामनाएं

आधुनिक क्रिकेट जगत के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज में से एक मोहम्मद शमी ने कोई बार की थी आत्महत्या की कोशिश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -