देश की पहली ट्रांसजेंडर CSC ऑपरेटर बनी ज़ोया खान, केंद्रीय मंत्री ने की तारीफ
देश की पहली ट्रांसजेंडर CSC ऑपरेटर बनी ज़ोया खान, केंद्रीय मंत्री ने की तारीफ
Share:

नई दिल्ली: आज भी देश में ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को सामान्य लोगों से अलग समझा जाता है, किन्तु इन सबके बाद भी इस समुदाय के लोग हर क्षेत्र में अपना लोहा मनवा रहे हैं. आज हम बात कर रहे हैं जोया खान की. जो कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) ज्वाइन करने वाली देश की पहली ट्रांसजेंडर बन गई हैं. ज़ोया वड़ोदरा की रहने वाली हैं.

बता दें कि कॉमन सर्विस सेंटर, INFORMATION TECHNOLOGY AND COMMUNICATION मिनिस्ट्री के तहत आता है.  केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ट्विटर के इस संबंध में जानकारी दी है. जोया खान वड़ोदरा की LGBT समुदाय से संबंधित एक ट्रांसजेंडर हैं और वो पहले से ही सामाजिक कार्यों से जुड़ी हुई हैं. जब जोया का संपर्क CSC के डिस्ट्रिक्ट मैनेजर आसिफ खान से हुआ, तब उन्होंने उनको CSC ज्वॉइन करने के लिए प्रेरित किया और CSC के काम के बारे में जानकारी दी.

बता दें कि CSC एक सरकारी संस्था है, जो सरकार की 'आयुष्मान' भारत जैसी कल्याणकारी योजनाओं को जनता तक पहुंचाने का कार्य करती है. लोगों को उस योजना का कैसे इस्तेमाल किया जाए उसके संबंध में जानकारी देती है. जैसे ही इस काम के बारे में जोया से संपर्क किया गया तो उन्होंने इस काम को फ़ौरन स्वीकार कर लिया और CSC ज्वॉइन किया. इस तरीके से जोया CSC ज्वॉइन करने वाली देश की पहली ट्रांसजेंडर बन गईं हैं, खुद केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ज़ोया की तारीफ की है. 

कोरोना के चलते आयकर विभाग ने दी राहत, अब 30 नवंबर तक भरें ITR

भारत के बाजार में आ सकता है देसी TikTok, इंफोसिस के चेयरमैन ने दिए संकेत

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिले पीएम मोदी, आधे घंटे तक कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -