भारत के बाजार में आ सकता है देसी TikTok, इंफोसिस के चेयरमैन ने दिए संकेत
भारत के बाजार में आ सकता है देसी TikTok, इंफोसिस के चेयरमैन ने दिए संकेत
Share:

नई दिल्ली: इंफोसिस के चेयरमैन नंदन नीलेकणि ने कहा कि भारत टिक टॉक जैसे ऐप तैयार कर सकता है, किन्तु ऐप्स के लिए बिजनेस मॉडल तैयार करना सरल नहीं है. अब जब भारत में TikTok और 58 अन्य चीनी ऐप पर बैन लगा दिया गया है तो देश में रिप्लेसमेंट ऐप बनाने की बात चल रही है.

शनिवार को इंफोसिस के चेयरमैन ने एक निजी न्यूज़ चैनल से बातचीत करते हुए कहा है कि टिक टॉक जैसे ऐप बनाना भारत में हर लिहाज से संभव है, किन्तु ऐप्स के लिए बिजनेस मॉडल तैयार करना बड़ी चुनौती है क्योंकि भारत अभी भी एक बहुत बड़ा Digital Advertising Market नहीं है और TikTok जैसे एप्लिकेशन विज्ञापन पर निर्भर हैं. उन्होंने कहा कि हमें TikTok जैसे अन्य दूसरे ऐप के बिजनेस मॉडल को समझना होगा. फेसबुक और Google की तरह TikTok की भी आमदनी विज्ञापन द्वारा होती है.

उन्होंने कहा कि टिक टॉक ऐप का मालिकाना हक रखने वाली कंपनी बाइटडांस के संस्थापक झांग यिमिंग रिच लिस्ट के शीर्ष 20 रईसों में गिने जाते हैं. उन्होंने कहा कि भारत को चीन और अमेरिका के जैसे एक बड़ा Digital Advertising Market बनना बाकी है. टीवी, प्रिंट और डिजिटल में भारत में कुल विज्ञापन खर्च तक़रीबन 10-12 बिलियन डॉलर है और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ये करीब 2-3 बिलियन डॉलर है. इसलिए भारत में अनिवार्य रूप से इनमें से ज्यादातर प्रोडक्ट्स से कमाई नहीं हो पाती है, मगर ये रणनीतिक कारणों से यहां हैं क्योंकि वे एक बड़ा यूजर बेस बनाना चाहते हैं.

इस दिग्गज आईटी कंपनी पर पड़ी कोरोना की मार, 18000 कर्मचारियों की नौकरी पर लटकी तलवार

PM Kisan : किसान योजना की स्कीम का फायदा उठाने का ये आसान तरीका

सस्ती कीमत में सोना खरीदने का ये है अचूक तरीका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -