जोहरा की शादी में बन गए थे दंगे जैसे हालात, अपने नाम किये थे कई अवार्ड्स
जोहरा की शादी में बन गए थे दंगे जैसे हालात, अपने नाम किये थे कई अवार्ड्स
Share:

बॉलीवुड में कई बेहतरीन फ़िल्में देने वाली जोहरा सहगल का जन्म 27 अप्रैल 1912 को रामपुर रियासत के नवाबी खानदान में हुआ था. जोहरा रामपुर की रोहिल्ला पठान फैमिली के दो बच्चों जकुल्लाह और हजराह की पैदाइश के बाद तीसरे नंबर पर पैदा हुईं थीं. जोहरा सहगल को बाईं आंख से कुछ दिखाई नहीं देता था, और ये कहर उन पर बचपन में ही टूटा। जी दरअसल ग्लूकोमा वैसे तो डायबिटीज के मरीजों को बड़े होने पर होती है, लेकिन जोहरा को ये बीमारी बचपन में ही लग गई और उनकी लंदन विदेश यात्रा इसी के इलाज के चक्कर में हुई। कहा जाता है बहुत तकलीफें सहीं जोहरा ने साल भर की उम्र से ही।

छोटी सी थीं कि जोहरा की मां गुजर गईं। उनकी अम्मी का बड़ा मन था कि वह लाहौर जाकर पढ़े तो अपनी बहन के साथ वह चली गईं क्वीन मेरी कॉलेज में दाखिला लेने। वहीं कॉलेज में सख्त पर्दा होता था और तमाम पर्दादारी के बाद भी शादी के बाद बहन की हालत देख जोहरा ने तय किया कि उसे पहले अपनी जिंदगी बसानी है फिर देखा जाएगा कि घर बसाना भी है कि नहीं। आप सभी को बता दें कि उसके बाद वह एक्टिंग की दुनिया में आईं. वहीं जोहरा ने कमलेश्वर से शादी की और शादी तमाम लोगों को रास न आई। उस दौरान घर वालों ने बहुत लड़ाई की, और हालात दंगे जैसे तक बन आए। लेकिन, बाद में सब मान गए, लेकिन सिर्फ तब तक, जब तक कि फिर से हिंदुस्तान के बंटवारे की आग इनकी चौखट तक हिंदू-मुसलमान का झगड़ा न ले आई। कहा जाता है दोनों ने अल्मोड़ा में जो सीखा और सिखाया था, उसे लेकर दोनों ने लाहौर में डांस इंस्टीट्यूट खोल लिया था पर अब लग रहा था कि इंस्टीट्यूट चलाना तो दूर, लाहौर में जिंदा बचना मुश्किल हो जाएगा।

साल भर की बच्ची किरन को लेकर दोनों बंबई भाग आए, जहां जोहरा की बहन उजरा पृथ्वी थिएटर की नामी हीरोइन थी। उसके बाद जोहरा सहगल ने साल 1945 में 400 रुपये महीने की सेलरी पर पृथ्वी थिएटर ज्वाइन किया. अवार्ड के बारे में कहे तो उन्हें 1998 में पद्मश्री, 2001 में कालीदास सम्मान, 2004 में संगीत नाटक अकादमी सम्मान भी मिले। वहीं संगीत नाटक अकादमी ने उन्हें लाइफ टाइव अचीवमेंट अवार्ड के तौर पर अपनी फेलोशिप भी दी और देश का सबसे बड़ा दूसरा नागरिक सम्मान पद्म विभूषण जोहरा सहगल को साल 2010 में मिला और इसके चार साल बाद एक दिन उन्हें हल्का सा नजला सा हुआ। कहा जाता है 10 जुलाई 2014 को सर्दी जुकाम ने ही उनकी जान ले ली.

विद्या बालन ने मेडिकल स्टाफ के लिए डोनेट की 1000 पीपीई किट

मुसलमानों के लिए फिरोज खान ने कही थी ऐसी बात कि पाकिस्तान में अभिनेता पर लग गया था बैन

बॉयफ्रेंड के साथ इस कदर समय बिता रहीं हैं टाइगर की बहन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -