मुसलमानों के लिए फिरोज खान ने कही थी ऐसी बात कि पाकिस्तान में अभिनेता पर लग गया था बैन
मुसलमानों के लिए फिरोज खान ने कही थी ऐसी बात कि पाकिस्तान में अभिनेता पर लग गया था बैन
Share:

बॉलीवुड में अपनी एक अलग ही छाप छोड़ने वाले अभिनेता फिरोज खान का 27 अप्रैल 2009 को निधन हो गया था. जी दरअसल कैंसर की असाध्य स्थिति से जूझ रहे फिरोज खान ने अपनी आखिरी सांस बंगलौर स्थित अपने फार्म हाउस में ली थी. साल1960 में दीदी फिल्म से अपना सफर शुरू करने वाले फिरोज खान ने न सिर्फ अभिनय किया बल्कि बतौर निर्देशक भी सिनेमा में अपनी पारी खेली थी. उसके बाद फिल्म आदमी और इंसान के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड जीतने वाले फिरोज खान ने उंचे लोग, मैं वही हूं, अपराध, उपासना, मेला और आग जैसी फिल्मों से अपना एक अलग ही मुकाम हांसिल किया.

वहीं फिल्म धर्मात्मा, जांबाज, कुर्बानी, दयावान जैसी फिल्मों ने उन्हें शोहरत दिलाई और करीबन पांच दशक का फिल्मी सफर तय करते हुए फिरोज खान आखिरी बार 2007 में  फिल्म वेलकम में नजर आए थे जिसके बाद लोग उन्हें एक अलग अंदाज में देखने लगे थे. उस दौरान फिल्म में फिरोज खान का अनोखा अंदाज दर्शकों को काफी पसंद आया था. आपको बता दें कि पठान पिता और ईरानी मां के घर में  25 सितंबर 1939 को फिरोज खान का जन्म हुआ था. वहीं फिरोज खान के तीन और भाई भी फिल्मों की दुनिया से जुड़े रहे, इनमे एक भाई संजय खान, दूसरे अकबर खान और तीसरे समीर खान. आपको पता ही होगा संजय और अकबर ने अभिनय में हाथ आजमाए, और समीर फिल्म निर्माता बने. यह भी बता दें कि संजय खान की बेटी व फिरोज खान की भतीजी सुजैन की शादी ऋतिक रोशन से हुई थी लेकिन कुछ साल पहले दोनों ने तलाक ले लिया था.

हालांकि अब भी दोनों अच्छे दोस्त हैं. वहीं फिरोज खान के बारे में बात करें तो वह उस वक्त काफी सुर्खियों में आ गए थे जब उन्होंने पाकिस्तान की यात्रा के दौरान एक बयान दे दिया था. जी दरअसल इसके बाद पाकिस्तान की सरकार ने उन पर हमेशा के लिए पाकिस्तान आने पर पाबंदी लगा दी थी. हुआ यूँ था कि एक कार्यक्रम में फिरोज खान से भारत में मुसलमानों की खराब हालत को लेकर सवाल किया गया था. उस दौरान फिरोज ने अपने जवाब में कहा था, 'भारत धर्म निरपेक्ष देश है. हमारे यहां मुसलमान प्रगति कर रहे हैं. हमारे राष्ट्रपति मुस्लिम हैं, प्रधानमंत्री सिख हैं. जबकि पाकिस्तान इस्लाम के नाम पर बना था, लेकिन देखिए यहां उन (मुसलमानों) की कैसी हालत है.'इसके बाद फिरोज खान ने कहा था, 'यहां मैं खुद से नहीं आया हूं. मुझे यहां आने के लिए निमंत्रण दिया गया था. हमारी (भारतीय) फिल्में इतनी प्रभावशाली होती हैं कि आपकी सरकार उसे ज्यादा वक्त के लिए रोक नहीं सकतीं.' इसके बाद उनपर खूब सवाल उठाये गए थे.

विद्या बालन ने मेडिकल स्टाफ के लिए डोनेट की 1000 पीपीई किट

बॉयफ्रेंड के साथ इस कदर समय बिता रहीं हैं टाइगर की बहन

लॉकडाउन के बीच रोमांटिक हुए अध्ययन और मायरा, वीडियो ने मचाई सनसनी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -