'आप मुझे गिरफ्तार कर सकते हैं, मेरे विचारों को नहीं..', ED के 6 समन टालने के बाद विधानसभा में गरजे केजरीवाल
'आप मुझे गिरफ्तार कर सकते हैं, मेरे विचारों को नहीं..', ED के 6 समन टालने के बाद विधानसभा में गरजे केजरीवाल
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (AAP) सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल को आज दिल्ली विधानसभा में विश्वास मत का सामना करना पड़ा, जब उन्होंने भाजपा पर राष्ट्रीय राजधानी में उनकी सरकार को गिराने के उद्देश्य से AAP विधायकों को "खरीदने" का प्रयास करने का आरोप लगाया था। विधानसभा को संबोधित करते हुए आम आदमी पार्टी (AAP) प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने भी भाजपा पर तीखा हमला बोला। 

सीएम केजरीवाल ने कहा कि, "भाजपा के लिए सबसे बड़ी चुनौती AAP है, यही वजह है कि उस पर हर तरफ से हमले हो रहे हैं।" सीएम केजरीवाल ने कहा कि उन्होंने अतीत में कई हमलों का सामना किया है और अब भाजपा उन्हें गिरफ्तार करना चाहती है। केजरीवाल ने कहा कि, "आप मुझे गिरफ्तार कर सकते हैं, लेकिन आप केजरीवाल के विचारों को कैसे ख़त्म करेंगे?" यह दूसरी बार है, जब अरविंद केजरीवाल सरकार ने विश्वास मत मांगा। 70 सदस्यीय विधानसभा में आम आदमी पार्टी (AAP) के 62 विधायक हैं और भाजपा के आठ विधायक हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि, "सदन में हमारे पास बहुमत है लेकिन इस विश्वास प्रस्ताव की जरूरत थी, क्योंकि भाजपा हमारे विधायकों को तोड़ने की कोशिश कर रही थी।"

उन्होंने कहा कि, "आप 2029 के चुनावों में देश को भाजपा से मुक्त कर देगी, भले ही वे इस साल का लोकसभा चुनाव जीत जाएं।" कल विधानसभा में विश्वास मत प्रस्ताव पेश करते हुए केजरीवाल ने कहा कि AAP के दो विधायकों ने उन्हें बताया कि उनसे भाजपा के सदस्यों ने संपर्क किया था जिन्होंने दावा किया था कि दिल्ली के मुख्यमंत्री को जल्द ही गिरफ्तार किया जाएगा। केजरीवाल ने कहा कि, "विधायकों को बताया गया कि 21 AAP विधायक पार्टी छोड़ने के लिए सहमत हो गए हैं और अन्य भाजपा के संपर्क में हैं। उन्होंने विधायकों को भाजपा में शामिल होने के लिए 25 करोड़ रुपये की पेशकश की। विधायकों ने मुझे बताया कि वे स्वीकार नहीं करते हैं। जब हमने अन्य से बात की विधायकों, हमने पाया कि उन्होंने 21 नहीं, बल्कि सात से संपर्क किया था। वे एक और ऑपरेशन लोटस को अंजाम देने की कोशिश कर रहे थे।''

विश्वास मत से पहले, शराब नीति मामले के संबंध में प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा जारी किए गए पांच समन को नजरअंदाज करने पर अरविंद केजरीवाल आज सुबह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दिल्ली की एक अदालत में पेश हुए। कोर्ट इस मामले की अगली सुनवाई 16 मार्च को करेगी। अदालत ने पिछले हफ्ते श्री केजरीवाल को आज पेश होने के लिए बुलाया था, यह देखते हुए कि वह अनुपालन करने के लिए "कानूनी रूप से बाध्य" थे। अपनी शिकायत में, ED ने आरोप लगाया है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री जानबूझकर समन का पालन नहीं करना चाहते थे और "बेवकूफ बहाने" देते रहे। एजेंसी ने कहा, अगर उनके जैसा उच्च पदस्थ सार्वजनिक पदाधिकारी कानून की अवज्ञा करता है, तो यह "आम आदमी यानी आम आदमी के लिए एक गलत उदाहरण स्थापित करेगा।"

सीएम केजरीवाल का विश्वास मत प्रस्ताव 19 फरवरी को पेश होने के लिए ईडी के छठे समन से पहले आया था। AAP प्रमुख ने अब तक पांच समन नहीं भेजे हैं और उन्होंने और उनकी पार्टी ने बार-बार दावा किया है कि समन अवैध थे और एजेंसी का एकमात्र उद्देश्य उन्हें गिरफ्तार करना है। प्रवर्तन निदेशालय द्वारा पहला समन जारी किए जाने के बाद से ही ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि दिल्ली के मुख्यमंत्री को पूछताछ के बाद एजेंसी द्वारा गिरफ्तार किया जाएगा। अपने तीन नेताओं - मनीष सिसौदिया, संजय सिंह और सत्येन्द्र जैन - के सलाखों के पीछे होने के कारण, AAP लंबे समय से संभावित स्थिति की आशंका जता रही थी और संभावित कार्रवाई पर चर्चा कर रही थी। वे यहां तक चाहते हैं कि केजरीवाल मुख्यमंत्री बने रहें और जेल से अपना काम करें।

CBI का तर्क है कि शराब कंपनियां उत्पाद शुल्क नीति तैयार करने में शामिल थीं, जिससे उन्हें 12 प्रतिशत का लाभ होता। एक शराब लॉबी जिसे "साउथ ग्रुप" कहा जाता था, ने रिश्वत का भुगतान किया था, जिसका एक हिस्सा लोक सेवकों को दिया गया था। प्रवर्तन निदेशालय ने रिश्वत की हेराफेरी का आरोप लगाया। भाजपा ने आरोप लगाया है कि कथित घोटाले की आय का इस्तेमाल AAP ने गुजरात में अपने बड़े पैमाने के अभियान को वित्तपोषित करने के लिए किया था, जिसमें उसे 12.91 प्रतिशत वोट मिले और खुद को एक राष्ट्रीय पार्टी के रूप में स्थापित किया।

बच्चों को 'साइंटिस्ट' बनने में निशुल्क मदद करेगा ISRO, जानिए Yuvika-2024 के लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं आप

किसानों के प्रदर्शन से सप्लाई चैन प्रभावित, फल-सब्जियों की कीमत में हो सकता है बड़ा इजाफा

नौसेना की निगरानी बढ़ाने के लिए भारत ने की 2,900 करोड़ की डील, खरीदेंगे 15 खास विमान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -