बच्चों को 'साइंटिस्ट' बनने में निशुल्क मदद करेगा ISRO, जानिए Yuvika-2024 के लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं आप
बच्चों को 'साइंटिस्ट' बनने में निशुल्क मदद करेगा ISRO, जानिए Yuvika-2024 के लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं आप
Share:

नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) स्कूली बच्चों के लिए "युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम", "युवा विज्ञानी कार्यक्रम" (युविका/YUVIKA) नामक एक विशेष कार्यक्रम आयोजित करने के लिए तैयार है। इस पहल का मुख्य उद्देश्य अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी में उभरते रुझानों में युवा छात्रों को अंतरिक्ष विज्ञान, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी और अंतरिक्ष अनुप्रयोगों पर बुनियादी ज्ञान प्रदान करना है। ISRO ने कहा कि उसने "युवाओं को इस तरफ आकर्षित करने" के लिए इस कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की है। यदि युवाओं को अवसर मिले तो वे अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी में शामिल हो सकते हैं और उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि वे राष्ट्र के भविष्य के निर्माण खंड हैं। इसका नोटिफिकेशन भी जारी हो चुका है

YUVIKA कार्यक्रम से अधिक छात्रों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (STEM) आधारित अनुसंधान और संरेखित करियर को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करने की भी उम्मीद है। युवा विज्ञानी कार्यक्रम - युविका की कल्पना देश के ग्रामीण क्षेत्रों को प्राथमिकता देते हुए युवा छात्रों को अंतरिक्ष विज्ञान, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी और अंतरिक्ष अनुप्रयोगों पर बुनियादी ज्ञान प्रदान करने के लिए की गई थी। इस प्रकार कार्यक्रम का उद्देश्य स्कूल जाने वाले छात्रों के बीच विज्ञान और प्रौद्योगिकी में उभरते रुझानों के बारे में जागरूकता पैदा करना है। कार्यक्रम में दो सप्ताह के कक्षा प्रशिक्षण, प्रयोगों का व्यावहारिक प्रदर्शन, व्यावहारिक CANSAT, एक रोबोटिक किट, इसरो वैज्ञानिकों के साथ मॉडल रॉकेटरी बातचीत और क्षेत्र के दौरे की परिकल्पना की गई है।

कार्यक्रम प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने वाले क्रमशः 111, 153 और 337 छात्रों की भागीदारी के साथ 2019, 2022 और 2023 में सफलतापूर्वक आयोजित किया गया था। पाठ्यक्रम में कक्षा व्याख्यान, रोबोटिक्स चुनौतियों, रॉकेट/उपग्रहों की DIY असेंबली, आकाश अवलोकन इत्यादि जैसी व्यावहारिक गतिविधियां, तकनीकी सुविधा का दौरा और अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के साथ बातचीत शामिल होगी।

युविका-2024 के लिए पंजीकरण कैसे करें?

युविका-2024 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 20 फरवरी से 20 मार्च 2024 तक आयोजित की जाएगी।

चरण-1: इसरो अंतरिक्ष जिज्ञासा प्लेटफॉर्म पर पंजीकरण करें: https://jigyasa.iirs.gov.in/registration

चरण-2: उपरोक्त वेबसाइट पर सफल पंजीकरण के बाद प्राप्त अपने ईमेल को सत्यापित करें। कृपया अपने पंजीकृत ईमेल आईडी पर भेजे गए सत्यापन लिंक पर क्लिक करें।

चरण-3: स्पेसक्विज़ में भाग लें। क्विज़ में शामिल होने से पहले क्विज़ दिशानिर्देश ध्यान से पढ़ें।

चरण-4: अपनी व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल और शिक्षा विवरण भरें।

चरण-5: छात्रों को प्रमाण पत्र की एक फोटोकॉपी लेनी होगी और सत्यापन के लिए प्रमाण पत्र पर हस्ताक्षर करके प्रिंसिपल/स्कूल प्रमुख द्वारा इसे सत्यापित करना होगा। सत्यापित प्रमाणपत्र को स्कैन करके वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। सत्यापित प्रमाणपत्रों की फोटोकॉपी और सत्यापन के लिए प्रमाणपत्र वेबसाइट पर अपलोड करना होगा।

चरण-6: अपने प्रधानाचार्य/स्कूल प्रमुख/माता-पिता/अभिभावक द्वारा सत्यापन के लिए अपना प्रमाणपत्र तैयार करें (छात्र द्वारा संलग्न प्रमाणपत्रों और छात्र द्वारा प्रस्तुत सत्यापन प्रमाणपत्र में कोई भी बेमेल पाए जाने पर इसे रद्द किया जा सकता है। छात्र की उम्मीदवारी.)

चरण-7: अपने दस्तावेज़ को स्कैन करके अपलोड करें और आवेदन जमा करें।

युविका-2024 के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

भारत में 1 जनवरी 2024 तक कक्षा 9 में पढ़ने वाले छात्र आवेदन करने के पात्र हैं। आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन पत्र जमा करने से पहले आवेदन पत्र में दर्ज सभी विवरणों, अपलोड किए गए दस्तावेजों और प्रमाणपत्रों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें। एक बार सबमिट किए गए आवेदनों को बाद में संपादित या संशोधित नहीं किया जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए आवेदक छात्र इसरो अंतरिक्ष जिज्ञासा की वेबसाइट https://jigyasa.iirs.gov.in/yuvika पर जा सकते हैं।

किसानों के प्रदर्शन से सप्लाई चैन प्रभावित, फल-सब्जियों की कीमत में हो सकता है बड़ा इजाफा

नौसेना की निगरानी बढ़ाने के लिए भारत ने की 2,900 करोड़ की डील, खरीदेंगे 15 खास विमान

MP में पार हुई हैवानियत की हदें! गर्भवती महिला का गैंगरेप कर आरोपियों ने जिंदा जलाया, हालत गंभीर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -