नौसेना की निगरानी बढ़ाने के लिए भारत ने की 2,900 करोड़ की डील, खरीदेंगे 15 खास विमान

नौसेना की निगरानी बढ़ाने के लिए भारत ने की 2,900 करोड़ की डील, खरीदेंगे 15 खास विमान
Share:

नई दिल्ली: अशांत हिंद महासागर क्षेत्र में तेजी से अपनी क्षमताओं को बढ़ावा देने के प्रयास में, भारत विमानन दिग्गज एयरबस एसई से अनुमानित 290 बिलियन रुपये (3.5 बिलियन डॉलर) की लागत से एक दर्जन से अधिक समुद्री निगरानी विमान खरीदेगा। रक्षा मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि मध्यम दूरी का, बहु-मिशन समुद्री टोही विमान "देश के विशाल समुद्री क्षेत्र में भारतीय नौसेना और भारतीय तटरक्षक बल की निगरानी और अवरोधन क्षमताओं को मजबूत करेगा।"

भारत के निगरानी विमान बेड़े को बढ़ाने का निर्णय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली एक अधिग्रहण परिषद ने शुक्रवार को लिया है। भारत की नौसेना को इनमें से नौ विमान मिलेंगे, जबकि शेष छह तटरक्षक बल को मिलेंगे, वरिष्ठ अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर कहा क्योंकि चर्चा निजी है। प्लेटफ़ॉर्म शीघ्रता से उपलब्ध हो यह सुनिश्चित करने के लिए C-295 विमानों में से चार को एयरबस की यूरोपीय सुविधाओं में बनाया जाएगा। लोगों ने कहा कि बाकी विमान एयरबस और भारत के टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स के संयुक्त उद्यम द्वारा भारत में बनाए जाएंगे। उसी विमान को भारतीय वायु सेना द्वारा 2021 में अपने अप्रचलित परिवहन बेड़े को बदलने के लिए चुना गया था।

लोगों ने कहा कि समुद्री संस्करणों को पनडुब्बी रोधी और सतही युद्ध के लिए अनुकूलित किया जाएगा, और भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन द्वारा विकसित सेंसर और हथियार सूट से सुसज्जित किया जाएगा। भारत ने समुद्री डकैती विरोधी अभियानों के लिए अरब सागर में लगभग एक दर्जन युद्धपोत, मानव रहित हवाई वाहनों का एक बेड़ा और अमेरिका निर्मित, लंबी दूरी के समुद्री निगरानी विमान तैनात किए हैं। मल्टी रोल, मध्यम दूरी के समुद्री निगरानी विमानों के शामिल होने से हिंद महासागर क्षेत्र में इसके संचालन में और अधिक ताकत आएगी। अलग से, भारत के रक्षा मंत्रालय ने भारतीय वायु सेना के लिए छह नए ईंधन भरने वाले विमानों की खरीद को भी मंजूरी दे दी।

पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र पहुंची कांग्रेस की यात्रा, राहुल गांधी ने लिया बाबा विश्वनाथ का आशीर्वाद

इतिहास में पहली बार बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचा भारत, जापान को 3-2 से दी शिकस्त

भारत मंडपम पहुंचे पीएम मोदी, लोकसभा चुनाव पर भाजपा का मंथन, कई दिग्गज नेता मौजूद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -