किसानों के प्रदर्शन से सप्लाई चैन प्रभावित, फल-सब्जियों की कीमत में हो सकता है बड़ा इजाफा
किसानों के प्रदर्शन से सप्लाई चैन प्रभावित, फल-सब्जियों की कीमत में हो सकता है बड़ा इजाफा
Share:

नई दिल्ली: किसानों के प्रदर्शन का असर अब आम आदमी के किचन में भी दिखने लगा है। सप्लाई चैन बाधित होने के कारण फल सब्जियों के दाम बढ़ने लगे हैं। गाज़ीपुर मंडी के एक व्यापारी के अनुसार, किसानों के विरोध प्रदर्शन के कारण आपूर्ति श्रृंखला बाधित होने के कारण दिल्ली में सब्जियों की कीमतें बढ़ रहीं हैं, क्योंकि किसानों का विरोध प्रदर्शन पांचवें दिन भी जारी है।

एक व्यापारी ने बताया कि पंजाब से आपूर्ति की समस्या के कारण पिछले 15 दिनों में गाजर की कीमतों में 4 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने चिंता जताई कि चल रहे विरोध प्रदर्शन के कारण होने वाले व्यवधान से अन्य सब्जियों की कीमतों में भी बढ़ोतरी हो सकती है। यह मुद्दा किसानों और सरकार को जल्द ख़त्म करना चाहिए। संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा ने भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र पर अपनी मांगें स्वीकार करने के लिए दबाव डालने के लिए "दिल्ली चलो" का आह्वान किया है। पंजाब के किसानों ने मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी की ओर मार्च शुरू किया, लेकिन पंजाब और हरियाणा के बीच शंभू और खनौरी सीमा बिंदुओं पर सुरक्षा कर्मियों ने उन्हें रोक दिया। प्रदर्शनकारी किसान मंगलवार, 13 फरवरी को मार्च की शुरुआत के बाद से सीमा बिंदुओं पर डेरा डाले हुए हैं।

हालाँकि, बाज़ार के एक अन्य व्यापारी ने अधिक आशावादी दृष्टिकोण पेश करते हुए कहा कि सब्जियों की कीमतों पर अब तक कोई तत्काल प्रभाव नहीं पड़ा है। किसानों के चल रहे विरोध प्रदर्शन के कारण सड़क अवरोधों के कारण सब्जियों की कीमतों पर संभावित प्रभाव पर बोलते हुए, दिल्ली के गाज़ीपुर मंडी के एक अन्य सब्जी व्यापारी ने कहा, "सब्जियों की कीमतों पर वर्तमान में कोई प्रभाव नहीं है। यदि विरोध जारी रहता है और अधिक सड़कें अवरुद्ध होती हैं, तो यूपी, गंगानगर, पुणे आदि से सब्जियों की आपूर्ति प्रभावित हो सकती है, जिससे कुछ सब्जियों की कीमत में संभावित बढ़ोतरी हो सकती है।

ग़ाज़ीपुर में एक सब्जी विक्रेता ने कीमतों में मौजूदा स्थिरता की पुष्टि करते हुए कहा कि सब्जियां ले जाने वाले ट्रक बिना किसी व्यवधान के निर्धारित समय पर दिल्ली पहुंच रहे हैं। उन्होंने कहा कि, "सब्जियां ले जाने वाले ट्रक अब तक बिना किसी रुकावट के समय पर दिल्ली पहुंच रहे हैं। सब्जियों की कीमतों पर अब तक कोई असर नहीं पड़ा है।" शंभू सीमा पर तैनात सुरक्षा बलों ने राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने का प्रयास कर रहे आंदोलनकारी किसानों का विरोध करना जारी रखा क्योंकि विरोध प्रदर्शन शनिवार को पांचवें दिन में प्रवेश कर गया। सैकड़ों किसान और कुछ पत्रकार घायल हो गए हैं क्योंकि बहुस्तरीय बैरिकेड तोड़ने की कोशिश में कई बार प्रदर्शनकारी पुलिस से भिड़ गए। पंजाब-हरियाणा सीमा पर प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाकर्मियों के बीच गतिरोध के बीच केंद्र सरकार के साथ तीसरे दौर की बातचीत गुरुवार को गतिरोध में समाप्त हो गई। रविवार को एक और दौर की बातचीत होगी। 

VIDEO! एक्टर जितेंद्र के साथ रणबीर कपूर ने किया कुछ ऐसा, देखकर प्यार लूटा रहे फैंस

ऐश्वर्या राय या अनुष्का शर्मा... कौन है बेस्ट किसर? रणबीर कपूर ने लिया इस अदाकारा का नाम

रणबीर कपूर के बाद 'रामायण' में हुई अमिताभ बच्चन की एंट्री! निभाएंगे ये किरदार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -