योगी सरकार यूपी में खोलेगी ऐसे क्लिनिक, जहाँ बिना डॉक्टर से होगा उपचार, ऐसे मिलेगी दवाई
योगी सरकार यूपी में खोलेगी ऐसे क्लिनिक, जहाँ बिना डॉक्टर से होगा उपचार, ऐसे मिलेगी दवाई
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार अब प्रदेश के कुछ गांवों में हाईटेक क्लीनिक खोलने की तैयारी कर रही है. पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पहले राज्य के कुछ जिलों के गांवों में एक हाईटेक क्लीनिक खोली जाएगी. विशेष बात यह है कि इस क्लीनिक में डॉक्टर की तैनाती नहीं होगी और टेली कॉन्फ्रेंसिंग और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मरीजों का उपचार किया जाएगा.

इन हाईटेक क्लीनिक में ओपीडी का संचालन नर्स, लैब टेक्नीशियन द्वारा किया जाएगा, इसमें ऑटोमेटिक मशीन से खून और रक्तचाप की जांच होगी और दूर से बैठे हुए डॉक्टर टेली कॉन्फ्रेंसिंग और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मरीजों से बात करेंगे. डॉक्टर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्क्रीन पर रिपोर्ट देखेंगे और उसी हिसाब से दवा के संबंध में जानकारी देंगे. जिसके बाद मरीज को वह दवा मशीन से ही मिल जाएगी.

यह प्रयोग एक मल्टीनेशनल कंपनी की सहायता से किया जा रहा है. जिसमें सरकार 10 पीएचसी पर ओपीडी स्थापित करेगी जिसमें आधुनिक मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा. पंजीकरण के लिए नर्स और रोगियों के खून का नमूना लेने के लिए लैब टेक्नीशियन तैनात किए जाएंगे और सभी पीएचसी सेंटर्स को कमांड सेंटर से जोड़ा जाएगा. जहां से कैमरे के जरिए कमांड सेंटर को मरीज अपनी बीमारी की जानकारी देंगे.

जब हिन्दुस्तान को मिली आजादी, जानिए तब कितनी थी आबादी ?

नेशनल अवॉर्ड अपने नाम करने पर बोले विक्की- परिवार के लिए शानदार पल

असम NRC: 40 लाख लोगों में से कितने जाएंगे बांग्लादेश, फैसले में 22 दिन शेष !

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -