इलाहाबाद और मुग़लसराय के बाद अब योगी सरकार बदलेगी इन 13 जिलों के नाम

Nov 09 2018 03:22 PM
इलाहाबाद और मुग़लसराय के बाद अब योगी सरकार बदलेगी इन 13 जिलों के नाम

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के उत्तर प्रदेश की सत्ता संभालने के बाद नाम बदलने की कवायद जोरों पर है, यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी कि साल 2018 उत्तर प्रदेश में कई जगहों का नाम बदलने के लिए हमेशा याद रखा जाएगा. मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी आदित्यनाथ कई बड़े जिलों के नाम पहले ही बदल चुके हैं. यूपी सरकार ने सबसे पहले मुगलसराय का नाम पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय नगर रखा तो फिर इलाहाबाद का नाम प्रयागराज और अभी कुछ दिनों पहले ही फैजाबाद जिले का नाम अयोध्‍या कर दिया गया है.

फोर्टिस को बीच मझधार ने छोड़, सीईओ भवदीप सिंह ने दिया इस्तीफा 

इन तीन जिलों के नाम बदलने के बाद अब प्रदेश में कई और जगहों के नाम बदलने की भी मांग जोर पकड़ने लगी है, लोगों ने प्रदेश के कई और जिलों के नाम बदलने की मांग की है. मांग करने वालों का तर्क है कि प्रदेश में कई और जिले ऐसे हैं जिनके नाम मुग़ल या मुस्लिम हैं.  उल्लेखनीय है कि बीते दिनों बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन ने लखनऊ का नाम बदलकर लक्ष्मणपुर करने की बात कही थी. लालजी टंडन के मुताबिक लखनऊ को श्रीराम के भाई लक्ष्मण द्वारा बसाया गया था. पहले यहां का नाम लक्ष्मणपुर और लक्ष्मणावती था, बाद में इसे लखनपुर भी कहा जाने लगा, नाम बदलते-बदलते यह लखनऊ हो गया. 

एलेन मस्क के इस्तीफे के बाद रॉबिन डेनहोम टेस्ला की नई चेयरपर्सन नियुक्त

वर्तमान में उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर, गाजीपुर, अलीगढ़, फिरोजाबाद, शाहजहांपुर, मुरादाबाद, मिर्जापुर, आजमगढ़ और फतेहपुर सीकरी के नाम बदलने की मांगों ने जोर पकड़ा है. अब ये देखना दिलचस्प होगा कि योगी सरकार द्वारा क्या इन सभी जिलों के नामों को भी बदल दिया जाएगा. 

खबरें और भी:-

आज फिर इतने घटे पेट्रोल- डीजल के दाम, जाने क्या है भाव

गंगोत्री धाम के हुए कपाट बंद, अब मुखवा में होगी पूजा

देश के राजस्व को हो रहा नुकसान, रेलवे के जरिए जीएसटी में लग रही सेंध

?