गंगोत्री धाम के हुए कपाट बंद, अब मुखवा में होगी पूजा

Nov 08 2018 05:57 PM
गंगोत्री धाम के हुए कपाट बंद, अब मुखवा में होगी पूजा

उत्तरकाशी: भारत के अलवा विदेशों में भी गंगोत्री धाम प्रसिद्ध है और हाल में गंगोत्री धाम से संबंधित खबर सामने आ रही है। जिसमें बताया जा रहा है कि विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम के कपाट गुरुवार को विधि विधान से शीतकाल के लिए बंद कर दिए गए और फिर इसके बाद मां गंगा की उत्सव डोली शीतकालीन पड़ाव मुखीमठ के लिए रवाना हुई है। 

अवनि की हत्या को लेकर राज ठाकरे ने लगाए भाजपा सरकार पर गंभीर आरोप

जानकारी के अनुसार बता दें कि गंगा जी की डोली शुक्रवार को मुखवा पहुंचेगी और आगामी छ: माह तक मुखवा स्थित मां गंगा मंदिर में ही मां गंगा की पूजा अर्चना की जाएगी। वहीं बता दें कि इस समय चारधाम यात्रा भी अपने समापन पर है और गंगोत्री धाम के कपाट बंद होने के बाद अब यमुनोत्री और केदारनाथ धाम के कपाट भी भाईदोज के अवसर पर बंद होंगे। इसके अलावा बता दें कि बद्रीनाथ के कपाट भी 20 नवंबर को बंद होंगे। 

 नोटबंदी के दो साल हुए पुरे, मनमोहन सिंह ने साधा मोदी सरकार पर निशाना

गौरतलब है कि मां गंगा का देश में बहुत ज्यादा महत्व है और समस्त देशवासी गंगा मां की पूजा अर्चना बड़ी श्रृद्धा के साथ करते हैं। यहां बता दें कि मार्कंडेय ऋषि ने तप कर इसी गांव में अमरत्व का वरदान हासिल किया था और गंगोत्री धाम के कपाट बंद हो जाने के बाद शीतकाल के दौरान मां गंगा की भोगमूर्ति की पूजा मुखवा के गंगा मंदिर में होती है। इसके साथ ही शीतकाल में इसी मंदिर में गंगा के दर्शन किये जा सकते हैं। शीतकाल के छह महीनों में मुखवा गांव का माहौल खुशियों भरा रहता है और यहां गंगा जी के निवास करने व तीर्थयात्रियों के पहुंचने से पूरे छह माह तक काफी चहल-पहल रहती है। 


खबरें और भी 

इसी वर्ष अहमदाबाद का नाम हो जाएगा कर्णावती - विजय रूपाणी

आज 91 साल के हुए आडवाणी, पीएम मोदी ने घर जाकर दी बधाई

दिवाली की रात दिल्ली पुलिस ने की बड़ी कार्यवाही, जब्त किए 690 किलो पटाखे

?