विश्व रैंकिग में लगातार पिछड़ता भारत पहुंचा 147वें स्थान पर
विश्व रैंकिग में लगातार पिछड़ता भारत पहुंचा 147वें स्थान पर
Share:

नई दिल्ली: विश्व के देशों में शुमार भारत अब अपनी रैंकिंग में लगातार पिछड़ता जा रहा है, भारत में असमानता को लेकर लगातार उठ रहे मुद्दों को लेकर सरकार भी चिं​चित है और अब भारत की विश्व रैंकिंग भी गिर गई है, असमानता को दूर करने के मामले में दुनियाभर के देशों की तुलना में भारत का ग्राफ नीचे आया है और अब भारत 147वें स्थान पर आ गया है। देश के इस तरह के प्रदर्शन से दुनियाभर में भारत चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया है यहां बता दें कि मंगलवार को जारी हुई एक रिपोर्ट के अनुसार असमानता को दूर करने की प्रतिबद्धता के मामले में भारत बहुत पीछे है।

कनाडा : सबसे बड़ी आयल रिफाइनरी में विस्फोट, दर्जनों कर्मचारी घायल

 

एक रिपोर्ट के अनुसार नाइजीरिया, सिंगापुर, भारत और अर्जेंटीना जैसे देशों का प्रदर्शन इस मामले में बहुत खराब है और रिपोर्ट के मुताबिक 157 देशों को सामाजिक खर्च, कर और श्रम अधिकार संबंधी उनकी नीतियों के आधार पर रैंकिंग दी गई है। इसके अलावा डेनमार्क के लिए इस सूची में शीर्ष स्थान दिया गया है। भारत की असमानता को लेकर गिरी रैंकिंग से भारत अब अमीर देशों में भी अपने स्थान से गिरा है। 

5 लाख यूजर्स के अकाउंट में सेंध लगने के बाद बंद हुआ गूगल प्लस

 

विश्व रैंकिंग की बात की जाए तो भारत स्वास्थ्य, शिक्षा और सामाजिक संरक्षण पर खर्च करने के मामले में 151वें, श्रम अधिकारों और मजदूरी के मामले में 141वें स्थान पर है, आठ दक्षिण एशियाई देशों में भारत छठवें स्थान पर है। हालांकि कर नीति में प्रगतिशीलता मामले में भारत टॉप पर है। भारत में सभी वर्गों को एक समान अधिकार प्राप्त है लेकिन फिर भी असमानता को लेकर भारत पिछता जा रहा है। आज पूरे विश्व में भारत की स्थिति एक चिंता का विषय बन गई है, जिसके लिए देश में असामनता ही मुख्य कारण है।

 
खबरें और भी  

हैती भूकंप : मृतकों की संख्या 15 हुई, सैकड़ों घायल

पाकिस्तान का 'गौरी मिसाइल' परीक्षण, 1300 किमी तक परमाणु विस्फोट ले जाने में सक्षम

SAAMAF ने पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट को दिए आसिया बीबी को रिहा करने के आदेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -