तम्बाकू का सेवन पुरुषों को नपुंसक और महिलाओं को बाँझ बना सकता है

तम्बाकू, गुटखा और सिगरेट का सेवन हमारे शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है ये तो सभी जानते ही है लेकिन फिर भी लोग इसका सेवन करके इसे अपनी आदत बना लेते है जो आगे जाकर उन्हें बड़ी मुसीबत में डाल देती है. 31 मई को तम्बाकू निषेध दिवस / World No Tobacco Day के रूप में मनाया जाता हैं. तम्बाकू और सिगरेट के सेवन से मुख, फेफड़े और हृदय रोग, पेट में अल्सर, खून की बीमारी जैसी तमाम बीमारियां पैदा होती है. दरअसल तम्बाकू में निकोटीन , नाइट्रोसामाइंस, बंजोपाइरींस, आर्सेनिक और क्रोमियम जैसे तत्व पाए जाते है और ये तत्व कैंसर पैदा करने में मदद करते है.

हैरानी वाली बात तो ये है कि तम्बाकू के सेवन से आदमी नपुंसक भी बन सकते है. जी हाँ... तम्बाकू हर मायने में इंसानी शरीर को नुकसान पहुँचाती है. तम्बाकू के सेवन से कई तरह कि सेक्स प्रॉब्लम भी उत्पन्न हो जाती है जो आदमी को नपुंसक भी बना सकती है. वैसे आज एक समय में तो सिर्फ पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाए भी तम्बाकू की आदि हो गई है. महिलाओ को भी तम्बाकू और सिगरेट की लत लग गई जिसके कारण उन्हें भी कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

जी हाँ... आज के समय में महिलाए भी इस लत का शिकार हो गई है. तम्बाकू के ज्यादा सेवन से औरतों में कम वजन तथा समय से पूर्व व कम विकसित बच्चे हो सकते है. यानी तम्बाकू खाने से महिलाए बाँझ भी हो सकती है. इसलिए सभी महिला और पुरुषों को तम्बाकू से दूरी बनाकर ही रखना चाहिए.

तम्बाकू निषेध दिवस : पुरुषों से ज्यादा महिलाओं को है तम्बाकू-सिगरेट की लत

तम्बाकू निषेध दिवस : तम्बाकू और सिगरेट पुरुषों को बना सकता है नपुंसक

आपके यौन जीवन को बर्बाद कर सकता है तम्बाकू

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -