तम्बाकू निषेध दिवस : तम्बाकू और सिगरेट पुरुषों को बना सकता है नपुंसक

May 31 2018 10:31 AM

तम्बाकू, गुटखा, बीड़ी, सिगरेट ये सब वो चीज़े हैं जो इंसान को अंदर ही अंदर खा जाती हैं. इंसान इन सभी चीज़ो का आदि होता हैं और उन्हें इसकी लत लग जाती हैं जो छुड़ाने में बहुत विघ्न पैदा करती हैं. 31 मई को तम्बाकू निषेध दिवस / World No Tobacco Day के रूप में मनाया जाता हैं. इस दिन केवल दिखावे के लिए लोग तम्बाकू या गुटखे का सेवन नहीं करते इसके साथ ही कई लोग इसे छोड़ने का भी प्रण लेते हैं लेकिन बहुत ही कम ऐसे लोग होते हैं जो इस प्रण को निभा पाते है. केवल एक दिन तम्बाकू निषेध दिवस मनाकर आप अपने शरीर पर एहसान कर रहे हो.

तम्बाकू खाने से मुंख, फेफड़े और हृदय रोग, पेट में अल्सर, खून की बीमारी जैसी तमाम बीमारियां पैदा होती है. लेकिन सिर्फ इतना ही नहीं इसके सेवन से कुछ ऐसी भी बीमारी आपके शरीर में हो सकती है जिसके बारे में सुनकर आप हैरान हो जाएंगे. तम्बाकू के सेवन से आदमी में नपुंसक हो सकता है. जी हाँ.. सुनकर उड़ गए ना आपके भी होश. अगर आप भी तम्बाकू का सेवन करते है तो फिर शायद जल्द भी आपके भी ऐसे दिन आ ही सकते है. इसलिए यदि आप अपने शरीर का बचाव करना चाहते है उसे सुरक्षित रखना चाहते है तो अब भी संभल जाइये. 

वैसे आज के समय में सिर्फ पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाए भी तम्बाकू की आदि है. तम्बाकू के ज्यादा सेवन से औरतों में कम वजन तथा समय से पूर्व व कम विकसित बच्चे हो सकते है. जी हाँ... चाहे महिला और हो या पुरुष तम्बाकू का सेवन हर किसी के लिए घातक साबित हो सकता है. तम्बाकू में निकोटिन होता है जो कि सीधे दिमाग में जाकर क्रियाशील महसूस कराता है और इसलिए आगे चलकर तम्बाकू एक लत या न शा बन जाती है. 

तम्बाकू का सेवन करने वाले व्यक्ति चिड़चिड़ापन और बेचैनी भी महसूस करने लगता है. इसके साथ ही तम्बाकू कई अन्य गंभीर रोग भी पैदा करती है जिसमे से सबके गंभीर बीमारी होती है सेंसर. अतः आप सभी से ये ही निवेदन है कि केवल अपने आनंद और स्वाग के लिए ऐसी जहरीली चीज़ो का सेवन करना आज ही छोड़ दे. तम्बाकू आदि के सेवन से आने वाले समय में आपके साथ-साथ आपके परिवारवालों को भी कष्ट उठाने पड़ सकते है इसलिए क्यों ना हम आज ही सचेत हो जाए.

तम्बाकू सेवन छोड़ने के कुछ आसान तरीके

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर विशेष

14 प्रतिशत लोगों ने तंबाकू का सेवन छोड़ा