तम्बाकू निषेध दिवस : पुरुषों से ज्यादा महिलाओं को है तम्बाकू-सिगरेट की लत
Share:

31 मई को तम्बाकू निषेध दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिन सभी लोग दिखावे के लिए तम्बाकू का सेवन करना छोड़ देते है लेकिन असल में वो ऐसा कर नहीं पाते है. तम्बाकू और सिगरेट जैसी चीज़ो के सेवन से इंसान को उसकी लत लग जाती है. आज के समय में सिर्फ पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाए भी तम्बाकू और सिगरेट के नशे कि आदि हो गई है. जी हाँ... आज के समय में युवा पीढ़ी तम्बाकू, गुटखा और सिगरेट का सेवन फैशन और मजे के लिए करते है लेकिन धीरे-धीरे उन्हें इसकी लत हो जाती है. तम्बाकू और सिगरेट का सेवन ना सिर्फ गंभीर बीमारियों को पैदा करने में सहायक होता है बल्कि ये दिमाग पर भी सीधे असर करता है.

तम्बाकू और सिगरेट जैसे नशीले पदार्थ पर कई रिसर्च भी की गई जिसमे हैरान कर देने वाले खुलासे सामने आये है. इन रिसर्च से ये ज्ञात हुआ है कि पुरुषो के मुकाबले महिलाए तम्बाकू की ज्यादा आदि है. जी हाँ... तम्बाकू और सिगरेट ने महिलाओ को अपने जाल फंसा लिया है. अमेरिका में तो पुरुषो से ज्यादा महिलाओ को तम्बाकू की वजह से होने वाले फेफड़ो के कैंसर से जूंझते हुए देखा गया है.

तम्बाकू में निकोटीन , नाइट्रोसामाइंस, बंजोपाइरींस, आर्सेनिक और क्रोमियम जैसे तत्व पाए जाते है और ये तत्व कैंसर पैदा करने में मदद करते है. तम्बाकू और सिगरेट के सेवन से मुख, फेफड़े और हृदय रोग, पेट में अल्सर, खून की बीमारी जैसी तमाम बीमारियां पैदा होती है. इतना ही नहीं तम्बाकू के सेवन से पुरुष नपुंसक भी बन सकते है इसके साथ ही ज्यादा तम्बाकू के सेवन से औरतों में कम वजन तथा समय से पूर्व व कम विकसित बच्चे हो सकते है.

तम्बाकू निषेध दिवस : तम्बाकू और सिगरेट पुरुषों को बना सकता है नपुंसक

टेढ़ा नजरिया: जानिए तम्बाकू के फायदे

तम्बाकू सेवन छोड़ने के कुछ आसान तरीके

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -