जानिए मानव जीवन में क्या है संगीत का महत्त्व
जानिए मानव जीवन में क्या है संगीत का महत्त्व
Share:

संगीत मनोरंजक होने के साथ-साथ हमारे मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार करता है। परिणामस्वरूप, जनता को संगीत के मूल्य के बारे में शिक्षित करने के उद्देश्य से हर साल 21 जून को विश्व संगीत दिवस मनाया जाता है। आइए जानते हैं इस दिन की पृष्ठभूमि और महत्व के बारे में:

संगीत सभी परिस्थितियों में हमारा आदर्श साथी साबित होता है, चाहे हम खुशी या कठिनाई का अनुभव कर रहे हों, अकेले या दोस्तों के साथ आनंद ले रहे हों, यात्रा कर रहे हों या घर पर आराम कर रहे हों। यह हमें आनंदित होने, खुद को आराम देने या कभी-कभी आनंदित महसूस करने का अवसर प्रदान करता है। हमारे मूड में सुधार होता है और संगीत से हमारा दिमाग शांत होता है। विश्व संगीत दिवस, जो प्रत्येक वर्ष 21 जून को मनाया जाता है, संगीत के मूल्य का उत्सव है। आइए जानें इस साल के इतिहास, उद्देश्य और थीम के बारे में।

विश्व संगीत दिवस का इतिहास क्या है?

फ्रांसीसी इतिहास का संबंध विश्व संगीत दिवस से है। 1982 में फ्रांस इस दिन को मनाने वाला पहला देश बना। उस समय देश के संगीत के प्रति प्रेम के जवाब में, फ़्रांस के तत्कालीन संस्कृति मंत्री जैक लैंग ने संगीत दिवस मनाने की घोषणा की। उस दिन का नाम 'Fête la Musica' था।

पहला संगीत दिवस कैसे मनाया गया था?

32 से अधिक देशों ने संगीत दिवस का समर्थन किया जब यह पहली बार फ्रांस में मनाया गया। साथ ही इस दौरान कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। नतीजतन, 21 जून अब भारत, इटली, ग्रीस, रूस, अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, पेरू, ब्राजील, इक्वाडोर, मैक्सिको, कनाडा, जापान, चीन और मलेशिया सहित दुनिया भर के कई देशों में मनाया जाता है। विश्व संगीत दिवस मनाया जाता है।

संगीत का क्या महत्व है?

संगीत से हमारा मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों प्रभावित होता है। विशेषज्ञों का दावा है कि संगीत सुनने से मानसिक शांति को बढ़ावा मिलता है। संगीत सुनने की क्षमता आपको अपनी दैनिक भागदौड़ और व्यस्तता के बीच आराम करने की अनुमति देती है। इसके अतिरिक्त, संगीत आपके अकेलेपन से निपटने में आपकी मदद कर सकता है।

भारत में निर्मित 7 कफ सिरप को WHO ने ब्लैक लिस्ट में डाला, 300 लोगों की हुई थी मौत!

ODI वर्ल्ड कप को लेकर अफ्रीकी गेंदबाज़ कगिसो रबाडा ने कर डाला बड़ा दावा

कनाडा में SFJ आतंकी हरप्रीत सिंह निज्जर की हत्या, गुरूद्वारे की पार्किंग में 2 लोगों ने गोलियों से भूना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -