भारत में निर्मित 7 कफ सिरप को WHO ने ब्लैक लिस्ट में डाला, 300 लोगों की हुई थी मौत!
भारत में निर्मित 7 कफ सिरप को WHO ने ब्लैक लिस्ट में डाला, 300 लोगों की हुई थी मौत!
Share:

जेनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने आज पूरे विश्व में 300 से अधिक मौतों से संबंधित खराब गुणवत्ता वाली दवाओं और सिरप की जांच के लिए भारत में बने 7 सिरप को ब्लैक लिस्ट में डाल दिया है। WHO का मानना है कि कई देशों में मौत की वजह ये दवाएं थी। WHO के एक प्रवक्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया है कि भारत और इंडोनेशिया के फार्मास्यूटिकल्स द्वारा बनी 20 सिरप की जांच की गई है।

इन दवाओं में विभिन्न फार्मास्यूटिकल्स द्वारा बनाई गई कफ सिरप और विटामिन शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि उज्बेकिस्तान, गाम्बिया और नाइजीरिया समेत कुछ देशों ने बीते दिनों में भारत में निर्मित इन सिरप दवाओं को मौतों से जोड़ा है। WHO ने भारत में तैयार हुए इन कफ सिरप पर चिकित्सा उत्पाद चेतावनी भी जारी कर दी है, जो गाम्बिया और उज्बेकिस्तान जैसे देशों में मौतों से जुड़े थे। बता दें कि, बीते समय में पूरे विश्व में खराब गुणवत्ता वाली दवाओं और सिरप से लगभग 300 लोगों की जान गई थी।

बता दें कि भारत के ड्रग कंट्रोलर ने नोएडा के मैरियन बायोटेक, हरियाणा स्थित मेडेन फार्मास्युटिकल्स, चेन्नई स्थित ग्लोबल फार्मा तथा पंजाब के क्यूपी फार्माकेम समेत निर्माताओं पर जांच शुरू की थी। साथ ही जांच के दौरान गड़बड़ी पाए जाने पर उनके संचालन को रोक लगा दी थी।

कनाडा में SFJ आतंकी हरप्रीत सिंह निज्जर की हत्या, गुरूद्वारे की पार्किंग में 2 लोगों ने गोलियों से भूना

अमेरिका में त्यौहार मना रही भीड़ पर अंधाधुंध फायरिंग, 20 लोगों को लगी गोली

ब्रिटेन: अवैध प्रवासियों के खिलाफ खुद रेड मारने पहुंचे पीएम सुनक! 20 देशों के 105 लोग गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -