इस शख्स की याद में मनाया जाता है विश्व अंग्रेजी भाषा दिवस
इस शख्स की याद में मनाया जाता है विश्व अंग्रेजी भाषा दिवस
Share:

यह दिन विलियम शेक्सपियर के जन्मदिन और मृत्यु दिवस और विश्व पुस्तक दिवस दोनों के साथ ही सेलिब्रेट किया जाता है। अंग्रेजी भाषा दुनिया भर में उपयोग की जाने वाली सबसे लोकप्रिय भाषाओं में से एक कहे जाते है। यह दिन भाषा से जुड़े विकास, इतिहास, संस्कृति और उपलब्धियों की संभावनाओं को बखूबी दर्शा रहा है।

अंग्रेजी भाषा दिवस: इतिहास: अंग्रेजी सबसे व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषा या "विश्व भाषा" है। इसलिए इसे आधुनिक युग की लोकभाषा कहा जाता है। फ्रेंच के साथ-साथ अंग्रेजी भी संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की कामकाजी भाषा है। अंग्रेजी भाषा दिवस वैश्विक संचार विभाग द्वारा 2010 की एक पहल का परिणाम है। इसने संगठन की छह आधिकारिक भाषाओं में से प्रत्येक के लिए भाषा दिवस की स्थापना की। 

पहल के तहत, संयुक्त राष्ट्र के ड्यूटी स्टेशन छह अलग-अलग दिन मनाते हैं और प्रत्येक दिन दुनिया भर में संगठन की छह आधिकारिक भाषाओं में से एक को समर्पित होता है।

भाषा दिवस इस प्रकार हैं:

अरबी (18 दिसंबर)

चीनी (20 अप्रैल)

अंग्रेजी (23 अप्रैल)

फ्रेंच (20 मार्च)

रूसी (6 जून)

स्पेनिश (23 अप्रैल)

विश्व पुस्तक दिवस 2023: वर्तमान थीम, इतिहास और महत्व

अंग्रेजी भाषा दिवस: उत्सव के पीछे उद्देश्य: मूल रूप से, संयुक्त राष्ट्र के भाषा दिवसों का मुख्य उद्देश्य बहुभाषावाद और सांस्कृतिक विविधता का निरीक्षण करना है। दिन पूरे संगठन में सभी छह आधिकारिक भाषाओं के समान उपयोग को भी बढ़ावा देते हैं। संयुक्त राष्ट्र में, भाषा दिवस का उद्देश्य मनोरंजन करना और संयुक्त राष्ट्र समुदाय के बीच छह कामकाजी भाषाओं में से प्रत्येक के इतिहास, संस्कृति और उपलब्धियों के प्रति जागरूकता और सम्मान बढ़ाने के लक्ष्य के बारे में सूचित करना है। इस दिन कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं जिनमें पुस्तक-पठन कार्यक्रम, अंग्रेजी क्विज़, कविता और साहित्य का आदान-प्रदान और अंग्रेजी भाषा को प्रोत्साहित करने वाली अन्य गतिविधियाँ शामिल हैं।

ब्रिटिश पत्रकार को समोसा खाना सिखाती नजर आई ऐश्वर्या

करण जौहर की फिल्म में नजर आएंगे सलमान खान!

KKR का ख़राब प्रदर्शन देख लटक गया सुहान का मुँह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -