जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व रचनात्मकता- नवोन्मेष दिवस
जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व रचनात्मकता- नवोन्मेष दिवस
Share:

हर साल 21 अप्रैल को मानव विकास के सभी पहलुओं में रचनात्मकता और नवाचार के मूल्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व रचनात्मकता और नवाचार दिवस के रूप में जाना जाता है। यह दिन संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के संकल्प द्वारा स्थापित किया गया था और 21 अप्रैल 2018 को निर्धारित किया गया था। संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए रचनात्मकता और नवीनता दोनों की आवश्यकता होती है। यद्यपि दो शब्दों का अक्सर परस्पर उपयोग किया जाता है, रचनात्मकता और नवीनता अलग-अलग विचार हैं जो इच्छित परिणाम प्राप्त करने में सहयोग करते हैं।

दिन का उद्देश्य समस्या-समाधान में रचनात्मकता और नवाचार के मूल्य के बारे में जन जागरूकता बढ़ाना और व्यक्तिगत और समूह रचनात्मक अंतःविषय सोच दोनों को बढ़ावा देना है। 15 अप्रैल से 21 अप्रैल तक रचनात्मकता और नवाचार का सप्ताह भर चलने वाला उत्सव आयोजित किया जाता है। विश्व रचनात्मकता और नवाचार दिवस का इतिहास: 25 मई 2001 को टोरंटो, कनाडा में विश्व रचनात्मकता और नवाचार दिवस (WCID) की स्थापना हुई। मार्सी सहगल, एक कनाडाई, उस समय के संस्थापक थे। 1977 में इंटरनेशनल सेंटर फॉर स्टडीज इन क्रिएटिविटी में, सहगल रचनात्मकता के छात्र थे।

2015 के सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रासंगिक सभी स्थितियों के लिए समस्या-समाधान में रचनात्मकता का उपयोग करने के मूल्य पर जोर देने के लिए, संयुक्त राष्ट्र ने 27 अप्रैल, 2017 को 21 अप्रैल को विश्व रचनात्मकता और नवाचार दिवस के रूप में नामित करने का निर्णय लिया। संयुक्त राष्ट्र अपने सदस्य देशों से आह्वान करता है कि वे आर्थिक विकास के लिए अपनी योजनाओं में सांस्कृतिक और रचनात्मक क्षेत्रों को शामिल करें। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, "नवाचार, रचनात्मकता और सामूहिक उद्यमशीलता आर्थिक विकास और रोजगार सृजन को नई गति दे सकती है।"

रेड मिनी ड्रेस में पूजा हेगड़े ने ढाया कहर

रैपर यो यो हनी सिंह ने बांधे PM मोदी की तारीफों के पूल, बोले- 'वो देश को आगे लेकर जाएंगे'

इस अभिनेता को दोस्त मानती है कंगना, एक्ट्रेस ने खुद किया खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -