कार्यस्थल शिष्टाचार युक्तियाँ हर पेशेवर को होना चाहिए पता
कार्यस्थल शिष्टाचार युक्तियाँ हर पेशेवर को होना चाहिए पता
Share:

चाहे आप अपनी पहली इंटर्नशिप शुरू कर रहे हों या आपके पास कई वर्षों का पेशेवर अनुभव हो, आप कार्यस्थल के मामलों में खुद को दूसरों के सामने कैसे पेश करते हैं।

एक अच्छा पहला प्रभाव बनाएं: लोग अक्सर उनसे मिलने के कुछ सेकंड के भीतर दूसरों के बारे में छाप छोड़ देते हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप खुद को एक पेशेवर के रूप में पेश करें। अपनी बॉडी लैंग्वेज से अवगत रहें और दूसरे इसे कैसे समझ सकते हैं। अंगूठे का एक अच्छा नियम सीधे खड़े होना, आंखों का संपर्क बनाए रखना और मुस्कुराना है! सुनिश्चित करें कि आप कार्यस्थल ड्रेस कोड और कार्यालय नीतियों को समय से पहले जानते हैं। समय पर पहुंचें और महत्वपूर्ण बैठकों के लिए तैयार रहें।

गपशप से बचें:  आप लोगों के साथ कैसा व्यवहार करते हैं, यह आपके बारे में बहुत कुछ कहता है। कार्यस्थल में लोगों के महत्व के बारे में महत्वपूर्ण निर्णय न लें या अपने सहकर्मियों के बारे में नकारात्मक न बोलें, भले ही आप किसी खास स्थिति से निराश हों। इस बारे में सोचें कि आप अपने पर्यवेक्षकों, साथियों और अधीनस्थों के साथ कैसे बातचीत करते हैं।

संचार कुंजी है: संचार कार्यस्थल शिष्टाचार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। कभी-कभी आप जो कहते हैं वह नहीं होता है, लेकिन आप इसे कैसे कहते हैं, इस बात का ध्यान रखें कि आप अपने सहयोगियों के साथ बैठकों और आमने-सामने की बातचीत में कैसे संवाद करते हैं। ईमेल के संबंध में, सुनिश्चित करें कि आपके कार्यस्थल के अंदर और बाहर आपका पत्राचार स्पष्ट रूप से और वर्तनी की त्रुटियों से मुक्त लिखा गया है।

व्यक्तिगत बनें फिर भी पेशेवर:  अपने निजी जीवन के बारे में जानकारी साझा करना आपकी पसंद है, लेकिन जब आप इसे साझा करते हैं तो सावधान रहें; कुछ सहकर्मी दूसरों की तुलना में अधिक खुले हो सकते हैं और अपने निजी जीवन को भी निजी रखने का विकल्प चुन सकते हैं। इसी तरह, आप व्यक्तिगत कॉल, ईमेल और अन्य गैर-कार्य संबंधी कार्यों को कार्य घंटों के बाद तक सीमित करना चाह सकते हैं। अपने कार्यक्षेत्र के भीतर, व्यक्तिगत स्पर्श जोड़ना ठीक है, लेकिन याद रखें कि आपके सहकर्मी स्थान देखेंगे और इसे आपके पेशेवर स्व का प्रतिबिंब मानेंगे।

आरबीआई ने स्पष्ट किया, क्रिप्टोकरेंसी पर उसके अपरिवर्तित हैं विचार

1 जुलाई से बदल जाएगा SBI का सर्विस चार्ज, 44 करोड़ ग्राहकों पर पड़ेगा असर

लॉकडाउन में हुआ बेरोजगार तो खिलौने वाली बंदूक से की किडनैपिंग, हुआ गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -