बीड़ी मजदूर की बेटी ने यूपीएससी में की सफलता हासिल ,ऐसे करती थी परीक्षा की तैयारी
बीड़ी मजदूर की बेटी ने यूपीएससी में की सफलता हासिल ,ऐसे करती थी परीक्षा की तैयारी
Share:

 यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा परिणाम हर बार कुछ चौकाने वाले किस्से सामने लेकर आते है ऐसा ही एक किस्सा है तमिलनाडु का जहा दृढ़ता और साहस का परिचय देते हुए, एस इन्बा,  जिन्होंने बीड़ी रोलर के रूप में काम किया है, ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित प्रतिष्ठित सिविल सेवा परीक्षा को उत्तीर्ण किया है। इन्बा ने अखिल भारतीय परीक्षा में 851वीं रैंक हासिल की, यह दर्शाते हुए कि जमीनी स्तर पर सरकारी पहलों के माध्यम से असाधारण उपलब्धियाँ संभव हैं। उन्होंने शेंगोट्टई के सार्वजनिक पुस्तकालय में दो साल बिताए, जहां वे अपनी पढ़ाई करने के लिए किताबों और इंटरनेट का उपयोग करती थीं।

इन्बा की मां, एस स्टेला, परिवार का समर्थन करने के लिए पास की दुकान में फूलों की माला भी बनाती हैं। चुनौतियों का सामना करते हुए भी, इन्बा की मां के प्रोत्साहन और उनकी बेटी की क्षमताओं में विश्वास ने उन्हें सफलता की ओर प्रेरित किया, भले ही उन्होंने प्रारंभिक परीक्षा में दो बार असफलता का सामना किया। इन्बा ने सरकारी पुस्तकालय में सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक मुफ्त वाई-फाई और अन्य संसाधनों का उपयोग करके ऑनलाइन कोचिंग कक्षाएं कीं। बाद में, उन्होंने चेन्नई में ऑल इंडिया सिविल सर्विस इंस्टीट्यूट में प्रवेश लिया, जहां उन्हें मुफ्त भोजन, आवास, और वित्तीय सहायता मिली।

इन्बा की यात्रा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की परीक्षा पास करने और मार्च में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में शामिल होने के साथ जारी रही। अब वह यूपीएससी की सेवा आवंटन के माध्यम से एक केंद्रीय सेवा  में शामिल होने की तैयारी कर रही हैं। जिला कलेक्टर ए. के. कमल किशोर और कडयानल्लूर के विधायक सी. कृष्णमुरली ने इन्बा की उपलब्धियों पर बधाई दी, उनकी सफलता को उनके दृढ़ता का प्रभाव  बताया।

'जब तक भाजपा सत्ता में है...', राहुल गांधी के आरोपों पर क्या बोले अमित शाह ?

4 से 14 साल के 95 बच्चे.., कहाँ ले जाए जा रहे थे पता नहीं ! अयोध्या बाल कल्याण समिति ने किया रेस्क्यू

आधार, जनधन खाता, टैक्स प्रणाली...! पीएम मोदी की कई नीतियों के मुरीद हुए अंतर्राष्ट्रीय फाइनेंस कंपनी JP Morgan के CEO डिमन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -