आरबीआई ने स्पष्ट किया, क्रिप्टोकरेंसी पर उसके अपरिवर्तित हैं विचार
आरबीआई ने स्पष्ट किया, क्रिप्टोकरेंसी पर उसके अपरिवर्तित हैं विचार
Share:

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि बिटकॉइन पर सेंट्रल बैंक का दृष्टिकोण अपरिवर्तित है और अस्थिर साधनों पर "प्रमुख चिंताएं" बनी हुई हैं। “RBI की स्थिति (क्रिप्टोकरेंसी पर) में कोई बदलाव नहीं हुआ है। हमारा सर्कुलर स्थिति को बहुत अच्छी तरह से स्पष्ट करता है। आरबीआई ने पहली बार 2018 में इस मुद्दे पर एक सर्कुलर जारी किया था, जिसमें लोगों को क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने के बारे में आगाह किया गया था, जिसमें कोई संप्रभु चरित्र नहीं है। 

इसने अपने द्वारा विनियमित संस्थाओं को इस तरह के उपकरणों में काम करने से रोक दिया था। हालाँकि, सुप्रीम कोर्ट ने 2020 की शुरुआत में सर्कुलर को रद्द कर दिया। राज्यपाल ने कहा कि सोमवार को वित्तीय संस्थानों को एक संशोधित अधिसूचना की आवश्यकता थी क्योंकि कुछ बैंक अभी भी शीर्ष अदालत द्वारा अलग रखे गए पुराने परिपत्र का उल्लेख कर रहे थे और यह सीधे रिकॉर्ड स्थापित करने का एक प्रयास था। 

आरबीआई ने सोमवार को बैंकों, एनबीएफसी और भुगतान प्रणाली प्रदाताओं से ग्राहकों के लिए अपने संचार में 2018 के पहले के परिपत्र का उल्लेख नहीं करने के लिए कहा था। कुछ क्रिप्टोकरेंसी ने हाल ही में अपनी प्रति यूनिट ट्रेडिंग कीमतों में भारी गिरावट देखी है, जिससे निवेशकों की संपत्ति का क्षरण हुआ है। कुछ निवेशक क्रिप्टोकरेंसी को एक आकर्षक निवेश वर्ग के रूप में देख रहे हैं।

कोरोना से 'जिंदगी की रेस' हारे 'फ्लाइंग सिख' मिल्खा सिंह, PGI चंडीगढ़ में तोड़ा दम !

भारत में नहीं होगा T 20 वर्ल्ड कप, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का दावा

इंग्लैंड में क्वारंटाइन हुई टीम इंडिया, 3 दिनों तक एक-दूसरे से नहीं मिल पाएंगे खिलाड़ी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -