उत्तरी कैलिफोर्निया के वाइन देश ने पकड़ी आग, निवासियों को भुगतना पड़ा परिणाम

Sep 29 2020 11:51 AM
उत्तरी कैलिफोर्निया के वाइन देश ने पकड़ी आग, निवासियों को भुगतना पड़ा परिणाम

कैलिफोर्निया के वाइन देश में आग भड़क रही है। उत्तरी कैलिफोर्निया के वाइन देश में सोमवार को फिर से आग लग गई क्योंकि पहले से ही पके हुए क्षेत्र में तेज हवाओं ने आग की लपटों को रोक दिया, आश्रयों को नुकसान पहुंचाया और 50,000 से अधिक लोगों के लिए रात भर निष्कासन के आदेशों की सहायता की। सांता रोजा में ओकमोंट गार्डन के वरिष्ठ लोगों के रहने की सुविधा के निवासियों ने रात भर अंधेरे में सिटी बसों को जलाया, कुछ ने स्नान वस्त्र पहने और वॉकर का उपयोग किया। उन्होंने कोरोनोवायरस से बचाव के लिए मास्क पहने थे क्योंकि नारंगी लपटों ने अंधेरे आकाश को चिह्नित किया था। आग के खतरे ने एडवेंटिस्ट हेल्थ सेंट हेलेना अस्पताल को देखभाल निलंबित करने और सभी रोगियों को अन्यत्र स्थानांतरित करने के लिए मजबूर किया।

सैन फ्रांसिस्को के उत्तर में लगभग 45 मील (72 किलोमीटर) के प्रसिद्ध नापा-सोनोमा वाइन देश में रविवार को लगी आग 2017 में मिटने वाले घातक जंगली जानवरों की तीसरी वर्षगांठ के निकट क्षेत्र के रूप में आई, जिसमें 22 लोग बर्बाद हो गए। ठीक एक महीने पहले, उन्हीं निवासियों में से कई को बिजली की चिंगारी से निकाल दिया गया था, जो राज्य के इतिहास में चौथा सबसे बड़ा शहर बन गया।

कैलिफोर्निया फॉरेस्ट्री एंड फॉरेस्ट प्रोटेक्शन के सहायक सहायक निदेशक डैनियल बर्लेंट ने कहा, "हमारे अग्निशामकों में बहुत अधिक ब्रेक नहीं था और इन निवासियों के पास ज्यादा ब्रेक नहीं था।" सोनोमा और नपा काउंटी में 53,000 से अधिक लोगों को नवीनतम नरक में निकाला गया है, जो राज्य भर में जल रहे 27 प्रमुख अग्नि समूहों में से एक है। कई और लोगों को चेतावनी दी गई है कि उन्हें भागना पड़ सकता है, भले ही अधिकारियों को उम्मीद है कि मंगलवार को हवाओं में कमी आएगी।

मेक्सिको में कोरोना मामलों में हुआ इजाफा, अब तक 89,612 मौत दर्ज

IPL 2020: अंतिम 5 ओवरों में पोलार्ड-किशन ने किया वो धमाल, बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड

अमेरिका के 911 सेवाओं के अधिकारी सस्पेंड होने से पैदा हो रही परेशानी