आखिर क्यों माइकल जैक्सन के डांस स्टेप की नकल करना था असंभव ?

विश्व के फेमस पॉप संगीत सिंगर माइकल जैक्सन की आज बर्थ एनिवर्सरी है, इस अवसर पर उनसे जुड़े कुछ राज आपको बताते है. माइकल जैक्सन की डांस स्टेप बेहद ही अद्भुत है. साथ ही किसी ने उनको कॉपी करने का प्रयास भी किया, तो उन्होंने फील किया होगा कि ऐसे करते समय टांगों से पिछले हिस्सों की मांसपेशियों पर ज्यादा दवाब पड़ता है, किन्तु रीढ़ की हड्डी़ पर उतना दवाब नहीं पड़ता. 

वही शोध में पता चला है की इस वजह से माइकल जैक्सन की सबसे बेहतर कॉपी करने वाले के लिए आगे की ओर ठीक उनकी तरह झुकना लगभग असंभव है. किन्तु जैक्सन के लिए ऐसा करना सरल था, क्योंकि उनके लिए इस कारनामे को अंजाम देने के लिए स्पेशल ट्रिक थी. वो है उनके जुटे, उनके जूतों में वी-आकृति का एक टुकड़ा लगा होता था, जो भूमि से निकली एक कील पर ठीक से फिट हो जाता था. इस वजह से जैक्सन सामने की ओर सरलता से झुक पाते थे. किन्तु इससे पूर्व उन्हें ऐसा करने के लिए कमर पर बांधने वाली सुरक्षा रस्सियों की आवश्यकता होती थी. 

माना जाता है कि माइकल जैक्सन तथा हॉलीवुड में कार्य कर चुके उनके दो मित्र अमरीकी अंतरिक्षयात्रियों के लिए बनाए गए स्पेशल जूतों से मोटिवेट थे. ये जूते किसी भी सतह पर सरलता से चिपक जाते थे, तथा शून्य गुरुत्वाकर्षण की स्थिति में भी शख्स को सतह पर ही रखने में सहायता करते थे. हालांकि जानकार मानते हैं कि ऐसे जूतों के साथ भी बॉडी को एक कोण पर कुछ देर के लिए रखना सरल काम नहीं है क्योंकि इसके लिए आपको अपनी टांगों, रीढ़ की हड्डी तथा मांसपेशियों की मजबूती की आवश्यकता होती है. इसी के साथ माइकल जैक्सन की नक़ल करना नामुमकिन थी.

चैडविक बोसमैन के निधन से सोशल मीडिया पर मचा बवाल, फैंस ने जताया दुःख

संगीत के बादशाह माइकल जेक्सन ने 5 साल की उम्र में हासिल की थी सफलता

हॉलीवुड इंडस्ट्री में दौड़ी शोक की लहर, 'ब्‍लैक पैंथर' के इस एक्टर की हुई मौत

Most Popular

- Sponsored Advert -