गेम ऑफ़ थ्रोन्स  और हाउस ऑफ़ ड्रैगन में जानिये क्या है बेस्ट ?
गेम ऑफ़ थ्रोन्स और हाउस ऑफ़ ड्रैगन में जानिये क्या है बेस्ट ?
Share:

गेम ऑफ़ थ्रोन्स (GOT) एक व्यापक लोकप्रिय काल्पनिक टेलीविजन श्रृंखला है जो जॉर्ज आर.आर. मार्टिन के 'ए सॉंग ऑफ़ आइस एंड फ़ायर' उपन्यास श्रंखला पर आधारित है। 'हाउस ऑफ द ड्रैगन' GOT की ही पूर्वकथा श्रृंखला है जो 'गेम ऑफ़ थ्रोन्स' के एक ही काल्पनिक विश्व में सेट है, विशेष रूप से 'हाउस  टार्गेरियन का इतिहास दिखाती है।

यहां दोनों के बीच एक विस्तृत तुलना है:

समयरेखा: 

"गेम ऑफ़ थ्रोन्स": यह श्रृंखला प्रमुखतः वेस्ट्रोस और  एसोस के काल्पनिक महाद्वीपों की कहानी  है, जहाँ कई महान फौजी परिवार आयरन थ्रोन के नियंत्रण और सात राज्यों पर शासन के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं।
"हाउस ऑफ द ड्रैगन": इस  पूर्वकथा श्रृंखला का समय  लगभग 'गेम ऑफ़ थ्रोन्स' के 200 वर्ष पहले है और 'हाउस TARGARIYN का इतिहास अन्वेषित करती है, प्रमुखतः हाउस का उत्थान और 'डांस ऑफ़ द ड्रैगन्स' जैसे TARGAYIYN गृह युद्ध पर ध्यान केंद्रित करती है।

मुख्य पात्र:

"गेम ऑफ़ थ्रोन्स": इस श्रृंखला में एक बड़ी एन्सेम्बल कास्ट शामिल है, जिसमें जॉन स्नो, दिनेरिस टार्गेरियन , टायरियन लैनिस्टर, आर्या स्टार्क और कई अन्य पात्र हैं 
"हाउस ऑफ द ड्रैगन": मुख्य पात्रों के बारे में  एगन द कॉन्करर, विसेनिया, रहेनीस और रहेनीरा TARGAIRIYAN  जैसे प्रमुख पात्रों पर केंद्रित है।


थीम्स:


"गेम ऑफ़ थ्रोन्स": श्रृंखला में विभिन्न थीम्स शामिल हैं, जैसे की शक्ति की संघर्ष, राजनीतिक षडयंत्र, युद्ध, परिवारिक गतिविधियाँ और धोखा 
"हाउस ऑफ द ड्रैगन":  इसमें परिवारिक गतिविधियों, शासन की जटिलताओं,  टार्गेरियन परिवार के आंतरिक गतिविधियों की व्याख्या शामिल है

 
 

टोन और शैली:

"गेम ऑफ़ थ्रोन्स": मध्यकालीन राजनीति और युद्ध के गंदे और वास्तविक चित्रण के लिए जाना जाता है, जिसमें काल्पनिक और जादू के तत्वों को कथा में बिछाया गया है।
"हाउस ऑफ द ड्रैगन": यहाँ टोन का पूर्ण रूप से देखा जाना है, लेकिन यह अपेक्षित है कि यह 'गेम ऑफ़ थ्रोन्स' के रहस्यमयता और नाटक को बनाए रखता है

उत्पादन:

"गेम ऑफ़ थ्रोन्स": HBO द्वारा निर्मित, इस श्रृंखला ने अपने उत्पादन मूल्यों के लिए प्रशंसा की, जिसमें इसके विशाल सेट, पोशाक, विज़ुअल इफेक्ट्स और सिनेमैटोग्राफी शामिल हैं।"गेम ऑफ़ "हाउस ऑफ द ड्रैगन": भी HBO द्वारा निर्मित, यह श्रृंखला "गेम ऑफ़ थ्रोन्स" के समान उच्च मानक  बनाए रखने है , सेट्स, पोशाक, और विज़ुअल इफेक्ट्स के संदर्भ में 

स्रोत सामग्री:

थ्रोन्स": जॉर्ज आर.आर. मार्टिन के 'ए सॉंग ऑफ़ आइस एंड फ़ायर' उपन्यासों पर आधारित, श्रृंखला प्रकाशित पुस्तकों के लिए स्रोत सामग्री है, जबकि अंतिम कुछ सीज़न के लिए स्रोत सामग्री से अलग हो गया है।
"हाउस ऑफ द ड्रैगन": भी मार्टिन के काम पर आधारित, विशेष रूप से उनकी किताब "फायर एंड ब्लड" पर, जिसमें हाउस तारगैरियन का इतिहास विवरण किया गया है।
सम्ग्र में, "गेम ऑफ़ थ्रोन्स" और "हाउस ऑफ़ द ड्रैगन" एक ही काल्पनिक विश्व और कुछ थीमों का साझा करते हैं, लेकिन वे में अपने समय-समय के सीमाओं, पात्रों,  के संदर्भ में विभिन्न हैं। 

वाह, क्या एक गोली! देखते ही खरीदने का मन करेगा

जानिये इस सुपरस्टार मल्टीटैलेंटेड कॉमेडियन की कहानी

एयरटेल एक्सस्ट्रीम फाइबर के साथ इमर्सिव एंटरटेनमेंट की शक्ति का लें आनंद

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -