आखिर क्यों कोरोना संकट में चिड़चिड़े हो रहे लोग ?
आखिर क्यों कोरोना संकट में चिड़चिड़े हो रहे लोग ?
Share:

पूरी दुनिया जब नए साल का जश्न मना रही थी. तब चीन कोरोना वायरस की पीड़ा से जूझ रहा था. वह स्थिति अब बदल गई है. समय बदला. वायरस दुनिया के बड़े हिस्से को अपनी चपेट में ले चुका है, लेकिन चीन के वुहान शहर की बुझी हुई रंगत लौटने लगी है. सड़कें गुलजार हो रही हैं. लोग अपने-अपने काम पर लौट रहे हैं. दिनचर्या शुरू हो चुकी है. ट्विटर पर जिन्होंने भी यह तस्वीर देखी, उनकी आंखें मुस्कुरा उठीं. खासकर उन्हें इस तस्वीर से तसल्ली मिली, जो लगातार गूगल सर्च पर यही तलाश रहे हैं कि कब खत्म होगी आपदा, कितना होगा नुकसान.

अब नए तरीके से होगा कोरोना टेस्ट ! कम समय में मिल जाएगी सटीक रिपोर्ट

इस विकट परिस्थिति में वायरस ने केवल शरीर पर ही नहीं, मन पर भी घातक असर डाला है. लोग इससे अलग कुछ याद नहीं रख पा रहे. अहमदाबाद के वरिष्ठ मनोचिकित्सक डॉक्टर स्पंदन एस ठाकर कहते हैं, समस्या को स्वीकार नहीं कर पाने की यह मनोदशा इन दिनों ‘मास एंजायटी’ की ओर संकेत कर रही है. मानसिक सेहत के लिए यह एक चुनौती भरा समय है.घरों में बंद लोगों में चिड़चिड़े होने के लक्षण नजर आ रहे  है

ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे पर चीता हेलीकाप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग


अगर आपको नही पता तो बता दे कि कोविड 19 के बाद कैसी होगी दुनिया? क्या यह पहले जैसी हो सकेगी या फिर बाद के कई सालों तक भी लोगों को बंदिशों में ही रहना होगा? क्या मंदी आएगी, नौकरियां खत्म हो जाएंगी यानी नकारात्मक विचारों का पुलिंदा जो हर वक्त आपको व्यस्त रखता है. इस चिंता से कोई अछूता नहीं. हाल ही में ट्विटर पर मशहूर अभिनेता और निर्देशक शेखर कपूर ने लोगों से पूछा कि आगे कैसी फिल्में बनेंगी. उन्होंने लोगों से पूछा कि जैसा आपने देखा कि दूसरे विश्वयुद्ध के बाद, स्वतंत्रता के बाद कैसी फिल्में बनीं. अब जब कोरोना नए तरह के सच को सामने रख रहा है तो क्या अब पूंजीवादी जिन्होंने मजदूरों को बाहर निकाला, वे विलेन बन जाएंगे? यानी जितने हित उतने ही सवाल हैं. इसलिए यदि आप भी निजी आशंकाओं-सवालों मे उलझे हैं तो यह नई बात नहीं.

चंडीगढ़ और वाराणसी होने वाले है सैनिटाइज, जाने कैसे

सिर्फ 13 दिन में मिले 10 लाख से अधिक कोरोना संक्रमित, हिलाकर कर रख देगा आंकड़ा

72 घरों ने आर्डर कर मंगवाया पिज़्ज़ा, डिलीवरी बॉय को था 'कोरोना'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -