महिलाओं से ज्यादा पुरुषों के लिए घातक है कोरोना वायरस, जानें चौकाने वाला तथ्य
महिलाओं से ज्यादा पुरुषों के लिए घातक है कोरोना वायरस, जानें चौकाने वाला तथ्य
Share:

दुनिया में अब तक कोरोना से कई लोग संक्रमित हो चुके है. जिसके बाद यह बात सामने आई है कि कोरोना का संक्रमण महिलाओं की तुलना में पुरुषों को अधिक हो रहा है, और कई शोधों में इसके वाजिब कारण भी गिनाए गए हैं. इस आशय में किया गया एक शोध इन सबसे अलग वजह बताकर सबको चौंकाता है. डेली मेल के अनुसार यह अध्ययन मांटेफियोर मेडिकल सेंटर, ब्रोंक्स की कैंसर विशेषज्ञ डॉ. अदिति शास्त्री ने अपनी मां जयंती शास्त्री के साथ मिलकर किया है.

अनोखा दान: क्या सच में आटे के पैकेट में से निकले 15-15 हज़ार ?

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जयंती शास्त्री मुंबई स्थित कस्तूरबा हॉस्पिटल फॉर इंफेक्शियस डिजीज में माइक्रोबायोलॉजिस्ट हैं. इनका यह अध्ययन मेडिकल वेबसाइट मेडआरएक्सआइवी पर प्रकाशित हुआ है. अध्ययन के मुताबिक पुरुषों के वृषण (अंडकोष) में एसीई 2 नामक प्रोटीन महिलाओं की डिंब ग्रंथि के मुकाबले अधिक पाया जाता है जो संक्रमण की मुख्य वजह है.

करोड़ों रूपए की दवा बांट चुका है भारत, 40 देशों ​​को मिला कोरोना से जीवन

इसके अलावा अध्ययन को कोरोना संक्रमित पुरुषों और महिलाओं की मृत्यु दर अनुपात से भी समर्थन मिलता है. इस वायरस की उत्पत्ति वाले देश चीन में पुरुषों की मृत्यु दर 2.8 फीसद और महिलाओं की मृत्यु दर 1.7 फीसद रही है. इसी तरह भारत में भी संक्रमण होने वाले पुरुषों का आंकड़ा 76 फीसद तथा महिलाओं में यह 24 फीसद (यानी- 3:1) रहा. स्वास्थ्य मंत्रलय द्वारा जारी एक डाटा के अनुसार, पुरुषों की मृत्यु दर 73 फीसद और महिलाओं की मृत्यु दर 27 फीसद रही है. ब्रिटेन में भी महिलाओं की तुलना में पुरुषों की मृत्यु का आंकड़ा दोगुना रहा है.

78 जिले ऐसे जहां 14 दिनों में नहीं मिला एक भी कोरोना मरीज, विकसित देशों से आगे निकला भारत

जानें कब नजर आ सकता है रमजान का चांद

लॉकडाउन : दो देशों ने एक ही सुर में गाया गाना, छलका 'कोरोना' ​का दर्द

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -