आखिर क्यों मनाया जाता है INTERNATIONAL WOMEN'S DAY
आखिर क्यों मनाया जाता है INTERNATIONAL WOMEN'S DAY
Share:

यह बात तो आप सभी जानते ही होंगे कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस  दुनियाभर में हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है. महिला दिवस के रूप में इस दिन महिलाओं की राजनीतिक और सामाजिक स्‍तर पर उपलब्धियों का जश्न बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है. वहीं अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को पहली बार वर्ष 1909 में मनाया गया था. लेकिन इसे आधिकारिक मान्यता 1975 में मिली. उस समय संयुक्त राष्ट्र संघ ने इस दिन को एक थीम के साथ मनाना शुरू किया. क्या आप यह जानते है कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की पहली थीम थी Celebrating the Past, Planning for the Future. इस साल यानी वर्ष 2019 में वुमेंस डे की थीम है #BalanceforBetter. जंहा वुमेंस डे के मौके पर जानते हैं कि कैसे हुई इस दिन की शुरुआत.

जानकारी के लिए आपको बता दें कि आज महिलाएं हर क्षेत्र में आगे हैं लेकिन अतीत में ऐसा नहीं था. जिस प्रकार की आजादी आज हम महिलाओं को प्राप्त हुए देखते हैं, वे पहले नहीं थीं. न वे पढ़ पाती हैं न नौकरी कर पाती थीं और न ही उन्हें वोट डालने की आजादी थी. वर्ष 1908 में 15000 महिलाओं ने न्यूयॉर्क सिटी में वोटिंग अधिकारों की मांग के लिए, काम के घंटे कम करने के लिए और बेहतर वेतन मिलने के लिए मार्च निकाला. एक साल बाद अमेरिका की सोशलिस्ट पार्टी की घोषणा के अनुसार 1909 में यूनाइटेड स्टेट्स में पहला राष्ट्रीय महिला दिवस 28 फरवरी को मनाया गया.

1910 में clara zetkin नामक महिला ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस  मनाने का विचार रखा, उन्होंने सुझाव दिया कि महिलाओं को अपनी मांगों को आगे बढ़ाने के लिए हर देश में अंतराष्ट्रीय महिला दिवस मनाना चाहिए. एक कॉफ्रेंस में 17 देशों की 100 से ज्यादा महिलाओं ने इस सुझाव पर सहमति जताई और अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की स्थापना हुई, उस समय इसका प्रमुख उद्देश्य महिलाओं को वोट का अधिकार दिलवाना था. 19 मार्च 1911 को पहली बार आस्ट्रिया, डेनमार्क, जर्मनी और स्विट्ज़रलैंड में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया. 1913 में इसे 8 मार्च कर दिया गया और तब से इसे हर साल इसी दिन मनाया जाता है. 1975 में संयुक्त राष्ट्र संघ ने इस दिन को एक थीम के साथ मनाना शुरू किया. तब से हर साल इसे एक नई थीम के साथ मनाया जाता है.

शादी के बाद सास ने बहू का किया वर्जिनिटी टेस्ट

विधायक के भतीजे ने विधवा महिला के साथ किया दुष्कर्म, पुलिस ने दर्ज किया मामला

बहन का गला काटकर भाई ने खुद को भी कर लिया लहूलुहान, जांच में जुटी पुलिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -