भारत ने वियतनाम को उपहार में क्यों दे दिया अपना मिसाइल कार्वेट INS कृपाण ?
भारत ने वियतनाम को उपहार में क्यों दे दिया अपना मिसाइल कार्वेट INS कृपाण ?
Share:

नई दिल्ली: दक्षिण चीन सागर में चीन के बढ़ते आक्रामक व्यवहार पर आम चिंताओं के बीच बढ़ती द्विपक्षीय रणनीतिक और रक्षा साझेदारी को दर्शाते हुए भारत ने शनिवार को वियतनाम को अपना इन-सर्विस मिसाइल कार्वेट INS कृपाण उपहार में दिया। अधिकारियों ने कहा कि यह पहली बार है कि भारत ने किसी मित्र विदेशी देश को पूरी तरह से परिचालन वाला कार्वेट सौंपा है। नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार, जो वर्तमान में वियतनाम की आधिकारिक यात्रा पर हैं, ने कैम रान के वियतनामी गहरे पानी की खाड़ी में समारोह की अध्यक्षता की, जहां फ्रंटलाइन युद्धपोत वियतनाम पीपुल्स नेवी को सौंप दिया गया था। भारतीय नौसेना ने कहा कि जहाज को पूरे "हथियार पूरक" के साथ वियतनाम पीपुल्स नेवी (VPN) को सौंप दिया गया है।

एडमिरल कुमार ने कार्यक्रम में अपने संबोधन में कहा कि, "आज का हैंडओवर समारोह भारत और वियतनाम के बीच गहरी दोस्ती और रणनीतिक साझेदारी का प्रतीक है।" उन्होंने कहा, "जो बात इस अवसर को और भी महत्वपूर्ण बनाती है वह यह है कि यह पहला अवसर है जब भारत किसी मित्र विदेशी देश को पूरी तरह से परिचालन वाले कार्वेट की पेशकश कर रहा है।" नौसेना प्रमुख ने कहा कि वियतनाम पीपुल्स नेवी को INS कृपाण का हस्तांतरण भारत के जी20 दृष्टिकोण "वसुधैव कुटुंबकम - एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य" के अनुरूप है। आसियान (दक्षिणपूर्व एशियाई देशों का संघ) का एक महत्वपूर्ण देश वियतनाम का दक्षिण चीन सागर क्षेत्र में चीन के साथ क्षेत्रीय विवाद है।

बता दें कि, भारत की दक्षिण चीन सागर में वियतनामी जलक्षेत्र में तेल खोज परियोजनाएँ हैं। भारत और वियतनाम पिछले कुछ वर्षों में साझा हितों की रक्षा के लिए अपने समुद्री सुरक्षा सहयोग को बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा कि, "आज का कार्यक्रम न केवल द्विपक्षीय रूप से बल्कि व्यापक बहुपक्षीय ढांचे में भी हमारी रक्षा साझेदारी को विस्तारित और गहरा करने की हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।"

एडमिरल कुमार ने आशा व्यक्त की कि INS कृपाण विशाल समुद्रों में नेविगेट करना जारी रखेगा, "स्वतंत्रता, न्याय और अंतरराष्ट्रीय नियम-आधारित व्यवस्था के सिद्धांतों को कायम रखते हुए वह स्तंभ बनेगा जिसके चारों ओर 'अच्छे के लिए बल' का निर्माण किया जाएगा"। उनकी टिप्पणियाँ दक्षिण चीन सागर में चीन की बढ़ती सैन्य ताकत की पृष्ठभूमि में आई हैं।

नौसेना प्रमुख ने कहा, "चूंकि हम INS कृपाण को वियतनाम नौसेना को सौंपते हैं, इसलिए हम इस शानदार जहाज को संचालित करने और बनाए रखने की उनकी क्षमता पर पूर्ण विश्वास के साथ ऐसा करते हैं।" उन्होंने कहा, "हमें यकीन है कि वे अपने राष्ट्रीय समुद्री हितों की रक्षा करने, क्षेत्रीय सुरक्षा में योगदान देने और शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए इसकी विशाल क्षमता का उपयोग करेंगे।"

बता दें कि, भारतीय नौसेना से सेवामुक्त होने के बाद INS कृपाण को वियतनाम को सौंप दिया गया था। भारतीय नौसेना ने एक बयान में कहा, "राष्ट्र के लिए 32 साल की शानदार सेवा पूरी करने पर, भारतीय नौसैनिक जहाज किरपान को भारतीय नौसेना से सेवामुक्त कर दिया गया है और आज वीपीएन को सौंप दिया गया है।"

बता दें कि, INS कृपाण 1991 में अपनी कमीशनिंग के बाद से, भारतीय नौसेना के पूर्वी बेड़े का एक अभिन्न अंग रहा है और पिछले 32 वर्षों में कई ऑपरेशनों में भाग लिया है। लगभग 12 अधिकारियों और 100 नाविकों द्वारा संचालित, जहाज 90 मीटर लंबा और 10.45 मीटर चौड़ा है और अधिकतम वजन 1,450 टन है। भारतीय नौसेना ने कहा कि, "भारतीय नौसेना से वियतनाम पीपुल्स नेवी को INS कृपाण का स्थानांतरण, भारतीय नौसेना की 'हिंद महासागर क्षेत्र में पसंदीदा सुरक्षा भागीदार' होने की स्थिति का प्रतीक है।"

पिछले महीने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की घोषणा के अनुसार, स्वदेश निर्मित खुकरी श्रेणी की मिसाइल कार्वेट INS कृपाण को वियतनाम को सौंप दिया गया था कि भारत देश को एक इन-सर्विस मिसाइल कार्वेट उपहार में देगा। INS कृपाण  28 जून को भारतीय तिरंगे के नीचे भारत से वियतनाम के लिए अपनी अंतिम यात्रा पर रवाना हुआ और 8 जुलाई को वियतनाम के कैम रान्ह पहुंचा।

फिर बढ़ने लगा हिंडन नदी का जलस्तर, नोएडा में बाढ़ को लेकर जारी हुआ अलर्ट, सुरक्षित जगहों पर पहुंचाए गए 200 लोग

'मुस्लिम अधिकारियों को खुफिया एजेंसियों से हटा रही सरकार..', असदुद्दीन ओवैसी का संगीन इल्जाम

'न घर-गाड़ी, और न ही बैंक अकाउंट में 1 रुपया..', ये हैं देश के सबसे गरीब विधायक !

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -