'न घर-गाड़ी, और न ही बैंक अकाउंट में 1 रुपया..', ये हैं देश के सबसे गरीब विधायक !
'न घर-गाड़ी, और न ही बैंक अकाउंट में 1 रुपया..', ये हैं देश के सबसे गरीब विधायक !
Share:

नई दिल्ली: एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) और नेशनल इलेक्शन वॉच (NEW) ने हाल ही में पूरे भारत में राज्य विधानसभाओं और केंद्र शासित प्रदेशों में मौजूदा विधायकों के स्व-शपथ पत्रों का विश्लेषण किया। यह डेटा विधायकों द्वारा अपना पिछला चुनाव लड़ने से पहले दायर किए गए हलफनामों से निकाला गया था। 28 राज्य विधानसभाओं और दो केंद्र शासित प्रदेशों के 4,033 में से 4,001 विधायकों का विश्लेषण किया गया।

विश्लेषण में पाया गया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक निर्मल कुमार धारा भारत के सबसे गरीब मौजूदा विधायक हैं। उनके हलफनामे के मुताबिक, धारा के पास कुल संपत्ति महज 1700 रुपये है। 31 मार्च 1982 को जन्मे धरा के पास अपने बैंक खाते में एक भी रुपया नहीं है, उनके पास कोई घर या वाहन नहीं है और उनके नाम पर कोई बीमा पॉलिसी नहीं है। निर्मल कुमार धारा के हलफनामे के अनुसार, उनके पास कोई व्यक्तिगत ऋण नहीं है और उनके पास कोई आभूषण नहीं है। 

भारत के सबसे गरीब विधायक, जो कुशमुरी गांव के निवासी हैं, के पास न तो जमीन है और न ही कोई वाणिज्यिक या आवासीय भवन है। विधायक बनने से पहले, निर्मल कुमार धारा की आय का एकमात्र स्रोत उनकी ट्यूशन थी। वह एक निजी शिक्षक हैं, जबकि उनकी पत्नी अनुराधा धारा एक गृहिणी हैं। दंपति की एक बेटी है जिसका नाम अन्वेषा धारा है। भाजपा विधायक निर्मल कुमार धारा ने बर्दवान विश्वविद्यालय से अंग्रेजी में एमए किया है। उन्होंने 2009 में अपनी पोस्ट-ग्रेजुएशन पूरी की। धारा ने अपनी स्कूली शिक्षा इंदास के राजखमार हाई स्कूल में की।

निर्मल कुमार धारा ने 2021 पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव बांकुरा जिले के इंदास निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के टिकट पर लड़ा था। इंदास निर्वाचन क्षेत्र अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। 41 वर्षीय ने तृणमूल कांग्रेस के रुनु मेटे को 7,220 वोटों से मात दी थी।

'हमारी पार्टी NDA का हिस्सा है, लोकसभा और विधानसभा चुनाव साथ लड़ेंगे..', चिराग पासवान का दावा

मणिपुर: COCOMI समूह के खिलाफ असम राइफल्स ने दर्ज कराया देशद्रोह का केस, जानिए क्या है मामला ?

जर्मन दूतावास के बाहर विरोध प्रदर्शन करने को क्यों मजबूर हुआ जैन समाज ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -