फिर बढ़ने लगा हिंडन नदी का जलस्तर, नोएडा में बाढ़ को लेकर जारी हुआ अलर्ट, सुरक्षित जगहों पर पहुंचाए गए 200 लोग
फिर बढ़ने लगा हिंडन नदी का जलस्तर, नोएडा में बाढ़ को लेकर जारी हुआ अलर्ट, सुरक्षित जगहों पर पहुंचाए गए 200 लोग
Share:

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में गौतम बौद्ध नगर प्रशासन ने शनिवार को हिंडन नदी में पानी का बहाव बढ़ने के कारण निचले इलाकों के लिए बाढ़ की चेतावनी जारी की। अधिकारियों ने रविवार को कहा कि अलर्ट जारी होने के बाद पांच गांवों के लगभग 200 लोगों को निकाला गया और आश्रय घरों में स्थानांतरित कर दिया गया। जिले में नदी खतरे के निशान 205 मीटर से नीचे बह रही है।

अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट अतुल कुमार ने मीडिया को बताया कि, "पांच गांवों के लगभग 200 लोगों को निकाला गया है और उन्हें आवास, भोजन और स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए प्रशासन द्वारा स्थापित आश्रय घरों में स्थानांतरित कर दिया गया है।" गौतम बौद्ध नगर में बाढ़ राहत कार्य के लिए नोडल अधिकारी अतुल कुमार ने कहा कि, "हिंडन वर्तमान में खतरे के निशान 205 मीटर से नीचे 200 मीटर पर बह रही है।" बता दें कि, यह जिला, दिल्ली-एनसीआर का हिस्सा है और इसमें नोएडा और ग्रेटर नोएडा के जुड़वां शहर शामिल हैं, हिंडन और यमुना नदियों के बीच स्थित है, जो हाल के दिनों में लगातार बारिश और उत्तर में ऊपरी इलाकों पर बांधों के खुलने के कारण उफान पर हैं।

जिले में हाल ही में यमुना नदी के किनारे बाढ़ देखी गई, जिससे 550 हेक्टेयर निचली भूमि जलमग्न हो गई और हजारों लोग और जानवर प्रभावित हुए। पिछले रविवार को अद्यतन किए गए आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, जिले में बाढ़ से 4,748 विस्थापितों सहित 8,710 लोग प्रभावित हुए हैं। बाढ़ से 6,308 जानवर भी विस्थापित हुए हैं। विस्थापित लोगों को सामुदायिक केंद्रों को परिवर्तित करके बनाए गए आश्रय घरों में रखा गया है, जहां जिला प्रशासन ने कहा, मुफ्त भोजन, नाश्ता और दवा की सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। 

बिहार: गैर-कानूनी तरीके से भारतीय सरहद में घुस रहे दो चीनी नागरिक गिरफ्तार

तेलंगाना हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस बने आलोक अराधे, गवर्नर सौंदर्यराजन ने दिलाई शपथ

'हमारी पार्टी NDA का हिस्सा है, लोकसभा और विधानसभा चुनाव साथ लड़ेंगे..', चिराग पासवान का दावा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -