औरंगज़ेब ने निर्दोष साहिबजादों को जिन्दा दीवार में चुनवाने की दरिंदगी क्यों की ?
औरंगज़ेब ने निर्दोष साहिबजादों को जिन्दा दीवार में चुनवाने की दरिंदगी क्यों की ?
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने आज यानी सोमवार (26 दिसंबर) को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में अयोजित 'वीर बाल दिवस' कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि उस दौर में औरंगजेब के आतंक के खिलाफ गुरु गोविंद सिंह जी पहाड़ की तरह खड़े हुए थे। किन्तु, जोरावर सिंह और फतेह सिंह साहब जैसे कम उम्र के बालकों को जिंदा दीवार में चुनवाने जैसी दरिंदगी क्यों की गई? 

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि, दो निर्दोष बालकों को दीवार में जिंदा चुनवाने जैसी दरिंदगी इसलिए की गई, क्योंकि मुगल आक्रांता औरंगजेब और उसके लोग गुरु गोविंद सिंह के बच्चों का धर्म तलवार के दम पर बदलना चाहते थे। मगर, भारत के वो बेटे, वो वीर बालक, मौत से भी नहीं घबराए। वो दीवार में जिंदा चुन दिए गए, मगर उन्होंने उन आततायी मंसूबों को हमेशा के लिए दफन कर दिया। 

देश में पहली दफा आरंभ किए गए 'शहीदी सप्ताह' के बीच 'वीर बाल दिवस' को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि साहिबजादों ने इतना बड़ा बलिदान और त्याग किया, अपना जीवन न्यौछावर कर दिया, किन्तु इतनी बड़ी 'शौर्यगाथा' को हमारे इतिहासकारों और सरकारों द्वारा भुला दिया गया। मगर अब 'नया भारत' दशकों पहले हुई एक पुरानी भूल को सुधार रहा है। इसे मैं अपनी सरकार का सौभाग्य मानता हूं कि उसे आज 26 दिसंबर के दिन को 'वीर बाल दिवस' के रूप में घोषित करने का अवसर मिला। पीएम मोदी ने कहा कि, 'वीर बाल दिवस' हमें याद दिलाएगा कि भारत के निर्माण में दश गुरुओं का योगदान क्या है। देश के स्वाभिमान के लिए सिख परंपरा का बलिदान क्या है। 'वीर बाल दिवस' हमें बताएगा कि भारत क्या है, भारत की पहचान क्या है। 

'भारत पर होने वाले हर हमले को दीवार बनकर रोक लेता है पंजाब..', वीर बाल दिवस पर बोले योगी

प्रशांत किशोर बोले- तेजस्वी को बना दो CM, पहले कहा था- लालू का मेट्रिक फेल बेटा

मालदीव के भारत विरोधी पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन को 11 साल की जेल, भ्रष्टाचार मामले में हुई सजा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -