आखिर किस वजह से प्रतिवर्ष कैलिफोर्निया के जंगलों में लग जाती है आग
आखिर किस वजह से प्रतिवर्ष कैलिफोर्निया के जंगलों में लग जाती है आग
Share:

कैलिफ़ोर्निया के उत्तरी भाग में फैली जंगल की आग को पश्चिमी भाग में जाने के लिए और कुछ बड़ी आग लगने की उम्मीद है जो पहले से ही जल रही हैं। नई आग की आशंका भी बढ़ गई है क्योंकि राज्य एक शुरुआती मौसम के तूफान के लिए तैयार है जो आग की लपटों को नियंत्रण से बाहर कर सकता है। देश की राष्ट्रीय मौसम सेवा के पूर्वानुमान के अनुसार, हवा की गति 35mph बढ़ने की संभावना है क्योंकि इसने पश्चिमी क्षेत्र के कई राज्यों के लिए रेड फ्लैग चेतावनी जारी की है।

मंगलवार को कैल्डोर की आग जो सप्ताहांत में फट गई, छोटे ग्रामीण शहर ग्रिजली फ्लैट्स तक पहुंच गई, क्योंकि सोमवार और मंगलवार की शाम के बीच इसका आकार तीन गुना बढ़कर लगभग 50 वर्ग मील हो गया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, तेजी से बढ़ रही काल्डोर आग ने ग्रिजली फ्लैट्स और उसके आसपास अब तक कम से कम दो लोगों को घायल कर दिया है और लगभग 50 घरों को जला दिया है। उत्तर की ओर, डिक्सी फायर, एक दर्जन से अधिक पश्चिमी राज्यों में लगभग 100 सक्रिय जंगल की आग में से सबसे बड़ी, लगभग 18,000 की आबादी, सुसानविले की ओर बढ़ रही थी। कैलिफ़ोर्निया में जंगल की आग आम है, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में, कैलिफ़ोर्निया अधिक से अधिक जंगल की आग देख रहा है और इन लपटों की तीव्रता हर साल बढ़ रही है।

चार प्रमुख कारण हैं कि उस राज्य को देश में सबसे विनाशकारी आग का अनुभव होता है। पहला कैलिफोर्निया पहले से ही एक शुष्क राज्य है। कैलिफ़ोर्निया की भूमि को इसकी अधिकांश नमी पतझड़ के मौसम में मिलती है जो वसंत वनस्पति द्वारा सूख जाती है। इसलिए, राज्य कभी न खत्म होने वाले शुष्क मौसम का अनुभव करता है, जो आमतौर पर जंगल की आग को भड़काता है। दूसरा जलवायु परिवर्तन है, जिसने पिछले 30 वर्षों में अमेरिका के पश्चिमी हिस्से को गर्म और शुष्क बना दिया है और विशेषज्ञों के अनुसार, यह मौसम को और अधिक तीव्र और जंगल की आग को और अधिक विनाशकारी बना देगा। एक अन्य कारक कैलिफोर्निया की बड़ी आबादी है। बहुत से लोग राज्य के वन क्षेत्रों की ओर नहीं बढ़ रहे हैं, जहां कैम्प फायर, पार्टियों के कारण होने वाली चिंगारी नियंत्रण से बाहर हो जाती है।

तेलंगाना की राज्यपाल तमिलाई साउंडराजन की मां का हुआ निधन

सुनंदा पुष्कर मौत मामले में शशि थरूर को मिली राहत, हुए सभी मामलों से मुक्त

पाकिस्तान से आए कम से कम 75 शरणार्थियों को मिली भारत की नागरिकता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -