राजनितिक कार्यक्रमों में क्यों इस्तेमाल किए जा रहे बच्चे ? केरल सरकार पर भड़का हाई कोर्ट, माँगा स्पष्टीकरण
राजनितिक कार्यक्रमों में क्यों इस्तेमाल किए जा रहे बच्चे ? केरल सरकार पर भड़का हाई कोर्ट, माँगा स्पष्टीकरण
Share:

कोच्ची: केरल हाई कोर्ट ने राजनीतिक कार्यक्रमों के दौरान मुख्यमंत्री और मंत्रियों की जय-जयकार के रूप में स्कूली बच्चों को सड़कों पर प्रदर्शित करने की प्रथा पर गंभीर सवाल खड़े किए हैं। जस्टिस रामचंद्रन ने इस तरह के प्रदर्शनों में शामिल संभावित राजनीतिक हितों पर ध्यान दिया और इस बात पर जोर दिया कि किसी कार्यक्रम में स्कूली बच्चों को शामिल करना और उन्हें केवल दिखावे के लिए सड़कों पर परेड कराने के बीच बड़ा अंतर है।

जबकि अतिरिक्त महाधिवक्ता ने तर्क दिया कि याचिकाकर्ता के राजनीतिक हित थे, न्यायमूर्ति रामचंद्रन ने प्रतिवाद करते हुए कहा कि सड़कों पर स्कूली बच्चों की परेड के भी राजनीतिक निहितार्थ हैं। अदालत ने स्कूली बच्चों को इस तरह प्रदर्शित करने के अंतर्निहित इरादों पर स्पष्टीकरण मांगा है। चिंता व्यक्त करते हुए, जस्टिस रामचंद्रन ने कहा कि कुछ कार्य "राजाओं से भी अधिक शाही" हैं। उन्होंने बताया कि बच्चों को किसी कार्यक्रम में भाग लेने और भाषण सुनने के लिए आमंत्रित करना मनोरंजन के रूप में उन्हें सड़कों पर घुमाने से अलग है।

याचिकाकर्ता ने इस बात पर प्रकाश डाला कि सरकार के आश्वासन के बावजूद कि मलप्पुरम के शिक्षा उप निदेशक का आदेश 20 नवंबर को वापस ले लिया गया था, बच्चों को एक बार फिर 'नव केरल सदा' के लिए परेड कराया गया। सरकार ने कहा कि जवाब में संबंधित प्रधानाध्यापक को एक ज्ञापन जारी किया गया था। जवाब में, हाई कोर्ट ने सवाल किया कि सबसे पहले आदेश जारी करने वाले उप निदेशक के खिलाफ कोई कार्रवाई क्यों नहीं की गई ? इस बात पर जोर देते हुए कि ऐसी घटनाएं दोहराई नहीं जानी चाहिए, अदालत ने अधिकारियों से राजनीतिक कार्यक्रमों में स्कूली बच्चों को शामिल करने में सावधानी बरतने का आग्रह किया है।

केरल हाई कोर्ट का ये हस्तक्षेप राजनीतिक कार्यक्रमों और कार्यक्रमों में नाबालिगों की भागीदारी के आसपास के नैतिक विचारों की याद दिलाता है। अदालत का रुख संभावित राजनीतिक प्रेरणाओं पर स्कूली बच्चों की भलाई और अधिकारों को प्राथमिकता देने के महत्व को रेखांकित करता है।

ग्वालियर किले की 80 फीट ऊंचाई से गिरी छात्रा, फिर भी बच गई जान, हर कोई रह गया दंग

15 वर्षीय लड़की को फार्म हाउस में बंधक बनाकर शख्स 2 दिन तक करता रहा बलात्कार, बहन ने भी दिया साथ

'150 से ज्यादा पर जीत को तैयार...' एग्जिट पोल आते ही नरोत्तम मिश्रा ने किया बड़ा दावा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -