विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मलेरिया से निपटने के लिए निरंतर नवाचार का आग्रह किया
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मलेरिया से निपटने के लिए निरंतर नवाचार का आग्रह किया
Share:

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मलेरिया के खिलाफ लड़ाई में अधिक निवेश और नवाचार का आग्रह किया है।

डब्ल्यूएचओ ने सोमवार को बताया कि घाना, केन्या और मलावी में 10 लाख से अधिक बच्चों को दुनिया के पहले मलेरिया के टीके के साथ मलेरिया के खिलाफ प्रतिरक्षित किया गया था।  यह अनुमान लगाया गया है कि यदि टीके का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, तो यह प्रति वर्ष अतिरिक्त 40,000 से 80,000 अफ्रीकी बच्चों के जीवन को बचाएगा।

डब्ल्यूएचओ की 2021 विश्व मलेरिया रिपोर्ट के अनुसार, हाल के वर्षों में मलेरिया की घटनाओं और मौतों को कम करने में वैश्विक प्रगति धीमी या स्थिर हो गई है, विशेष रूप से बीमारी से सबसे अधिक पीड़ित देशों में।

रिपोर्ट में नए उपकरणों के अनुसंधान और विकास में निरंतर नवाचार की आवश्यकता पर जोर दिया गया है यदि दुनिया को डब्ल्यूएचओ मलेरिया रणनीति के 2030 लक्ष्यों को पूरा करना है। डब्ल्यूएचओ ने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए 2021 से 2030 तक $ 851 मिलियन के औसत वार्षिक अनुसंधान और विकास निवेश का अनुरोध किया है, जो 2020 में मलेरिया से संबंधित आर एंड डी में $ 619 मिलियन था।

अधिक वित्तपोषण के अलावा, डब्ल्यूएचओ ने वर्तमान मलेरिया से लड़ने वाले उपकरणों के अधिक से अधिक उपयोग का आग्रह किया है।  उदाहरण के लिए, मलेरिया से प्रभावित देश बीमारी के भौगोलिक वितरण को बेहतर ढंग से समझने के लिए डेटा एकत्र और विश्लेषण कर रहे हैं।

मलेरिया प्रबंधन के लिए एक कंबल दृष्टिकोण लेने के बजाय, कई देश स्थानीय डेटा के आधार पर हस्तक्षेप पैकेजों को तैयार करने पर विचार कर रहे हैं। मलेरिया एक जानलेवा परजीवी रोग है जो संक्रमित मादा एनोफिलीज मच्छरों के काटने से फैलता है।

इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 2020 तक 627,000 तक पहुंचने की उम्मीद है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, अफ्रीका वैश्विक मलेरिया बोझ का एक असमान रूप से बड़ा प्रतिशत वहन करता है, जो 2020 में बीमारी से 95% मामलों और 96% मौतों के लिए जिम्मेदार है।

आम खाने के बाद भूल से भी न फेंके गुठली, एसिडिटी से लेकर ब्लड प्रेशर तक से मिलेगी रहत

अगर पीते हैं एलोवेरा जूस तो पहले जान लीजिये पीने के नुकसान

माइग्रेन बढ़ा सकता है ठंडा पानी लेकिन पीने से होते हैं ये फायदे

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -