आम खाने के बाद भूल से भी न फेंके गुठली, एसिडिटी से लेकर ब्लड प्रेशर तक से मिलेगी रहत

गर्मियों के दिनों में लोग आम खूब कहते हैं और यह आम सेहत के लिए भी अच्छा है। हालाँकि आम के साथ इसकी गुठली भी खाना फायदेमंद हो सकता है। जी हाँ, इसकी गुठली भी सेहत के लिए कई तरीके से लाभदायक है और आज हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे फायदेमंद है गुठली।

दस्त- आम की गुठली या गुठली का चूर्ण के सेवन से आप दस्त की समस्याओं से छुटकारा पा सकते है। जी हाँ और चूर्ण तैयार करने के लिए आम की गुठली को अच्छी तरह से सुखा लें और उसे पीसकर दरदरा पाउडर बना लें। उसके बाद आप इस चूर्ण को एक गिलास पानी में मिलाकर इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर सेवन कर सकते हैं। हालाँकि यह सुनिश्चित करें कि आप एक बार में 1 ग्राम से ज्यादा पाउडर को ना लें।

ब्लड सर्कुलेशन- आम की गुठली ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देती है और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करती है। जी दरअसल आम की गुठली के पाउडर का सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है और ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है।

ब्लड प्रेशर- हृदय रोगों के जोखिम को कम करने के लिए आम की गुठली का सेवन अच्छा होता है। जी दरअसल यह आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है और आम की गिरी का पाउडर खाने से शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं।जी हाँ और आप अपने आपको स्वस्थ रखने के लिए पाउडर का सेवन बहुत कम मात्रा (1 ग्राम) में करें।

एसिडिटी- अगर इस समस्या से परेशान हैं तो आम की गुठली का पाउडर फायदेमंद साबित होता है। जी हाँ, आम की गुठली फिनोल और फेनोलिक यौगिकों से भरी होती है, जो पाचन में सहायता करती है।

स्कर्वी - विटामिन सी से भरपूर, आम की गिरी का पाउडर स्कर्वी रोगियों के लिए एक जादुई उपाय की तरह काम करता है। जी हाँ और इसके लिए आपको बस इतना करना है कि एक भाग आम की गिरी के पाउडर में दो भाग गुड़ और चूना मिलाकर उसका सेवन करें।

अगर पीते हैं एलोवेरा जूस तो पहले जान लीजिये पीने के नुकसान

माइग्रेन बढ़ा सकता है ठंडा पानी लेकिन पीने से होते हैं ये फायदे

गर्मी में पीते हैं फ्रीज का पानी तो पहले पढ़ ले ये खबर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -