माइग्रेन बढ़ा सकता है ठंडा पानी लेकिन पीने से होते हैं ये फायदे

गर्मी के दिन आते ही शरीर को ठंडा रखने के लिए लोग तरह-तरह के जतन करने लगते हैं. जी हाँ और गर्मी के दिनों में हम सभी ज्यादा से ज्यादा ठंडा खाना-पीना पसंद करते हैं. हालाँकि ठंडा पानी हमारे दिल को शरीर को दोनों को राहत देता है. लेकिन ठंडा पानी पीने की आदत आपकी सेहत को हानि पहुंचा सकती है. जी हाँ, बहुत कम लोग जानते हैं कि ठंडे पानी से शरीर पर होने वाले दुष्प्रभावों के एक अन्य अध्ययन में वैज्ञानिकों ने पाया कि यह सिरदर्द का भी कारण बन सकती है। जी दरअसल साल 2001 के शोध में पाया गया कि ठंडा पानी पीने से माइग्रेन की समस्या बढ़ सकती है।

अगर आप पहले से ही माइग्रेन के शिकार हैं तो ठंडा पानी पीना आपकी समस्या को ट्रिगर कर सकता है। जी हाँ, साल 2012 के एक अध्ययन के अनुसार, एकेलेसिआ से संबंधित दर्द की समस्या के लिए भी इसे काफी चुनौतीपूर्ण माना जाता है। ऐसे में इस स्थिति में अन्नप्रणाली के माध्यम से भोजन पास करना कठिन हो जाता है।

वहीँ दूसरी तरफ शोधकर्ताओं का कहना है कि ठंडा पानी पीना सिर्फ नुकसानदायक है, यह कहना सही नहीं है, इसके कुछ स्थितियों में लाभ भी हैं। जी दरअसल ठंडा पानी पीने के लाभ भी है. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि साल 2012 के एक अध्ययन में वैज्ञानिकों ने पाया कि व्यायाम के दौरान ठंडा पानी पीने से शरीर का तापमान ज्यादा बढ़ने से बचाने में मदद मिल सकती है। लेकिन ध्यान रहे ठंडा पानी पीने के लाभ काफी सीमित हैं, जी हाँ और इसी के चलते यह बेहतर विकल्प नहीं माना जा सकता है।

गर्मी में पीते हैं फ्रीज का पानी तो पहले पढ़ ले ये खबर

ठंडा पानी पीने से आ सकता है हार्ट अटैक, अभी हो जाएं सावधान

मलेरिया होने पर भूल से भी ना खाएं ये चीजें, इन्हे जरूर करें डाइट में शामिल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -