कौन हैं रॉकेट वुमन' ऋतू करिधाल ? जिन्हे मिली है चंद्रयान-3 मिशन की अहम जिम्मेदारी
कौन हैं रॉकेट वुमन' ऋतू करिधाल ? जिन्हे मिली है चंद्रयान-3 मिशन की अहम जिम्मेदारी
Share:

नई दिल्ली: आज भारत के लिए बेहद अहम दिन होने वाला है. पूरी दुनिया की नज़रें भारत पर टिकी हुई हैं. आज भारत श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से दोपहर 2:35 बजे चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) को अंतरिक्ष में प्रक्षेपित करेगा. चंद्रयान-3 के लैंडर, रोवर और प्रोपल्शन मॉड्यूल में कुल मिलाकर 6 पेलोड्स चाँद पर जा रहे हैं. मगर, सबसे खास बात ये है कि इस मिशन को फ्रंट से लीड कर रही हैं 'रॉकेट वुमन' नाम से विख्यात स्पेस साइंटिस्ट ऋतु करिधाल श्रीवास्तव. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि ऋतु करिधाल कौन हैं, जिन्हें इस अहम मिशन की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

बता दें कि, चंद्रयान-3 की लैंडिंग का ज़िम्मा महिला वैज्ञानिक ऋतु करिधाल को सौंपा गया है. ऋतु करिधाल चंद्रयान 3 की मिशन डायरेक्टर के रूप में अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करेंगी. लखनऊ की निवासी ऋतु विज्ञान जगत में भारतीय महिलाओं बढ़ती धाक की मिसाल हैं. मंगलयान मिशन में अपनी कुशलता का परिचय दे चुकीं ऋतु चन्द्रयान-3 के साथ सफलता की एक और उड़ान भरेंगी. ऋतु करिधाल श्रीवास्तव को ये जिम्मेदारी पहले के मिशन में उनकी अहम भूमिका और योगदान को देखते हुए दी गई है. ऋतु मंगलयान मिशन की डिप्टी ऑपरेशन डायरेक्टर रह चुकी हैं. लखनऊ की बेटी ऋतु उस वक़्त सुर्ख़ियों में आईं, जब चन्द्रयान-मिशन 2 में उन्होंने मिशन डायरेक्टर का जिम्मा संभाला था.

एक रिपोर्ट के अनुसार, ऋतु करिधाल लखनऊ में ही पली बढ़ी हैं. उन्होंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से भौतिकी में Msc की पढ़ाई की है. विज्ञान और अंतरिक्ष में रुचि को देखते हुए ऋतु ने इसके बाद बेंगलुरु के भारतीय विज्ञान संस्थान में दाखिला लिया. इसके बाद ऋतु ने ISRO में काम करना शुरू किया. एयरोस्पेस में विशेषज्ञता प्राप्त करने वाली ऋतु का पूरा करियर उपलब्धियों से भरा रहा है. 2007 में ऋतु को यंग साइंटिस्ट अवॉर्ड से भी नवाज़ा जा चुका है. विभिन्न मिशनों में उनकी भूमिका को लेकर देश के प्रमुख अंतरिक्ष विज्ञानियों में उनका नाम शामिल है. ऋतु को 'रॉकेट वुमन' के नाम से भी जाना जाता है. 

लीजन ऑफ ऑनर: फ्रांस ने भी PM मोदी को दिया अपना सर्वोच्च सम्मान, आज तक किसी भारतीय पीएम को नहीं मिला ये अवार्ड

2011 बम ब्लास्ट: मायानगरी मुंबई के सीने पर आतंक का एक और जख्म

डोपिंग में फंसी विनेश फोगाट ? NADA ने भेजा नोटिस, नहीं मिला कोई जवाब, अब हो सकती है बड़ी कार्रवाई !

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -