डोपिंग में फंसी विनेश फोगाट ? NADA ने भेजा नोटिस, नहीं मिला कोई जवाब, अब हो सकती है बड़ी कार्रवाई !
डोपिंग में फंसी विनेश फोगाट ? NADA ने भेजा नोटिस, नहीं मिला कोई जवाब, अब हो सकती है बड़ी कार्रवाई !
Share:

नई दिल्ली: नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (NADA) ने रेसलर विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) को नोटिस भेजा है। जिसका जवाब देने के लिए उन्हें 14 दिनों का वक़्त दिया गया है। NADA के अधिकारी को विनेश न तो सोनीपत के अपने पते पर मिली और न उनसे फोन पर संपर्क हो पाया। अधिकारी ने जब उनके पति सोमवीर राठी से संपर्क करने का प्रयास किया, तो उनकी ओर से भी कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली।

एड्रेस को लेकर एजेंसी के नियमों का पालन नहीं करने को लेकर उन्हें नोटिस भेजा गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, विनेश ने सोनीपत के प्रताप कॉलोनी का एड्रेस दे रखा है। 27 जून को एक डोप नियंत्रण अधिकारी (DCO) ने इस स्थान का दौरा किया। मगर, उनसे संपर्क नहीं हो पाया। रिपोर्ट में कहा गया है कि, 'DCO ने विनेश फोगाट तक पहुँचने की कोशिश में 40 मिनट से अधिक वक़्त लगाया। उनके पति सोमवीर राठी को भी फोन किया। मगर, उनकी ओर से भी कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली।'

इसके बाद NADA के परियोजना अधिकारी अंकुश गुप्ता ने ‘ADR की ठिकाने जरूरतों का पालन करने में विफलता’ पर विनेश गुप्ता से जवाब देने के लिए कहा है। बता दें कि जो एथलीट रजिस्टर्ड टेस्टिंग पूल (RTP) का हिस्सा हैं, उन्हें प्रति 3 माह पर अपने ठिकाने की जानकारी अपडेट करने के लिए एंटी-डोपिंग एडमिनिस्ट्रेशन मैनेजमेंट सिस्टम (ADAMS) का इस्तेमाल करना पड़ता है। इसमें उन्हें अपना पता, ईमेल, फोन नंबर, कार्यसूची, प्रशिक्षण स्थल और कार्यक्रम की जानकारी देना होता है। दिसंबर 2022 से विनेश RTP का हिस्सा हैं।

रिपोर्ट में यह भी जानकारी दी गई है कि पिछले 12 माह में ऐसा पहली दफा हुआ है कि विनेश ने नियमों का उल्लंघन किया है। 12 माह में अगर 3 बार ठिकाने की पुष्टि नहीं हो, तो वह नियमों का उल्लंघन माना जाता है। वैसी स्थिति में दो वर्षों तक का सस्पेंशन भी हो सकता है। वैसे इस प्रकार का नोटिस पाने वाली विनेश दूसरी भारतीय महिला पहलवान हैं। इससे पहले विश्व चैंपियनशिप की ब्रोंज मैडल विनर पूजा ढांडा को भी यह नोटिस मिल चुका है। ढांडा के पते की पुष्टि करने में NADA निरंतर तीन बार जुलाई, अक्टूबर और दिसंबर 2022 में नाकाम रहा था।

बता दें कि WFI के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर यौन शोषण का आरोप लगाते हुए जिन पहलवानों दिल्ली के जंतर-मंतर पर डेरा डाल रखा था, उनमें विनेश फोगाट प्रमुख थीं। हंगरी में आयोजित बुडापेस्ट रैंकिंग सीरीज से वे प्रतिस्पर्धी कुश्ती में वापसी करने जा रही हैं। इससे पहले टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (TOPS) के तहत विनेश और बजरंग पुनिया को विदेश में प्रशिक्षण के लिए खेल मंत्रालय से हरी झंडी मिलने की खबर आई थी।

14 जुलाई को जारी हो सकता है एशिया कप 2023 का शेड्यूल, BCCI और PCB में बन गई सहमति

जानिए क्या है? जमुया नदी की उत्पत्ति और महत्वता

अश्विन के 'पंजे' से ढेर हुआ विंडीज, लगी रिकार्ड्स की झड़ी, बने 5 महाकिर्तिमान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -