35 सैनिक मारे गए, तबाह हो गए 14 विमान, क्यों आतंकी हमले का 'सच' छुपा रहा पाकिस्तान ?
35 सैनिक मारे गए, तबाह हो गए 14 विमान, क्यों आतंकी हमले का 'सच' छुपा रहा पाकिस्तान ?
Share:

इस्लामाबाद: हाल ही में, पाकिस्तानी वायु सेना अड्डे पर एक बड़ा आतंकवादी हमला हुआ था, जिसके परिणामस्वरूप जान-माल का काफी नुकसान हुआ। हालाँकि, पाकिस्तानी सरकार ने अपने नागरिकों को इस जानकारी का खुलासा नहीं करने का फैसला किया। इस साल की शुरुआत में उभरे समूह तहरीक-ए-जिहाद पाकिस्तान ने पूर्वी पंजाब प्रांत के मियांवाली में शनिवार को हुए आतंकी हमले की जिम्मेदारी ली है। पाकिस्तानी सेना ने शुरू में बताया कि हमले में शामिल सभी नौ आतंकवादियों को मार गिराया गया था और एयरबेस पर तैनात एक विमान क्षतिग्रस्त हो गया था, लेकिन वह पहले ही सेवा से बाहर हो गया था।

इन आधिकारिक बयानों के विपरीत, एक पाकिस्तानी पत्रकार, आयशा सिद्दीकी ने खुलासा किया है कि वास्तविक हताहतों की संख्या सरकार द्वारा स्वीकार की गई तुलना से कहीं अधिक थी। इंडियन न्यूज प्लेटफॉर्म में उनके लेख के अनुसार, पंजाब के मियांवाली में एमएम आलम एयर बेस पर हमले का विनाशकारी प्रभाव पड़ा। उन्होंने बताया कि पाकिस्तान के सुरक्षा प्रतिष्ठान का मानना ​​​​था कि उन्होंने कई आतंकवाद विरोधी अभियान शुरू करने के बाद आतंकवाद को सफलतापूर्वक खत्म कर दिया है, जिसमें आखिरी ऑपरेशन 2017 में रद्द-उल-फसाद था।

सिद्दीकी ने लिखा, "यहां तक ​​कि जो लोग इस आकलन से पूरी तरह सहमत नहीं थे, उन्होंने भी यह अनुमान नहीं लगाया होगा कि आतंकवादी पंजाब में एक उच्च-मूल्य वाले लक्ष्य पर हमला करेंगे, जिसे आम तौर पर एक सुरक्षित क्षेत्र माना जाता है। मियांवाली में हमले ने चिंताएं बढ़ा दी हैं कि यह निशाना बन सकता है। पंजाब में आतंकवाद की दूसरी लहर की शुरुआत है। इसे सत्ता में बैठे लोगों के लिए एक चेतावनी के रूप में काम करना चाहिए और हिंसा के प्रति देश की संवेदनशीलता पर जोर देना चाहिए।"

पत्रकार ने आधिकारिक आख्यान में विसंगतियों को उजागर किया, जिसमें बताया गया कि एयरबेस की मजबूत जनशक्ति, बुनियादी ढांचे और सुरक्षा उपायों के बावजूद हमला किया गया था। बेस में मुख्य रूप से चीनी काराकोरम -8 और पाकिस्तानी सुपर मुश्क ट्रेनर विमान थे, और समाचार पत्रों की रिपोर्टों और इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) के बयानों में तीन ऐसे विमानों के नुकसान का उल्लेख किया गया था, जो पहले ही सेवामुक्त हो चुके थे। इससे संकेत मिलता है कि बेस पर पुराने चीनी F-7 भी पार्क किए गए होंगे।

सिद्दीकी ने बताया, "जिन सूत्रों से मैंने बात की, उनसे पता चलता है कि पाकिस्तान वायु सेना (पीएएफ) और आईएसपीआर नुकसान की वास्तविक सीमा को छिपा रहे हैं, वास्तविक नुकसान 14 विमानों का है और 35 सैन्य कर्मियों की दुखद हानि है। ये आंकड़े आतंकवादियों के ऐसे प्रतिष्ठानों पर हमला करने की क्षमता को रेखांकित करते हैं।" उन्होंने सुरक्षा उपायों को बढ़ाने का आह्वान किया, जिसमें गार्डों को रात्रि दृष्टि उपकरण, थर्मल इमेजिंग उपकरण और बेहतर संसाधन उपलब्ध कराना शामिल है।

बता दें कि, हमले में पंजाब प्रांत में पाकिस्तानी वायु सेना (पीएएफ) के प्रशिक्षण अड्डे को निशाना बनाने वाले नौ भारी हथियारों से लैस आतंकवादी शामिल थे। पाकिस्तानी सेना के सभी आतंकवादियों को ख़त्म करने के शुरुआती दावे के बावजूद, आयशा सिद्दीकी की रिपोर्ट सरकार के आधिकारिक बयानों और वास्तविक स्थिति के बीच असमानता पर प्रकाश डालती है, पारदर्शिता और सुरक्षा सुधार की आवश्यकता पर बल देती है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एयरबेस पर हमले से एक दिन पहले, पाकिस्तान में तीन अलग-अलग आतंकवादी घटनाएं हुईं, जिसमें 17 सैनिकों की जान चली गई। पाकिस्तानी सेना ने कहा कि मियांवाली प्रशिक्षण बेस ऑपरेशन पूरा हो गया है, सभी नौ आतंकवादियों को मार गिराया गया है। उन्होंने तीन विमानों को मामूली क्षति की पुष्टि की जो पहले से ही परिचालन से बाहर थे, लेकिन परिचालन पीएएफ संपत्तियों को कोई नुकसान नहीं हुआ।

इजराइल ने मांगे 1 लाख भारतीय कामगार ! फिलिस्तीनी कर्मचारियों को निकाल रहा बाहर

जर्मनी में खोदी गई दूल्हा-दुल्हन की 1000 साल पुरानी कब्र, देखकर दंग रह गए एक्सपर्ट्स

'गाज़ा पर परमाणु हमला..', इजराइली मंत्री के बयान से मचा बवाल, पीएम नेतन्याहू ने भी दी प्रतिक्रिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -