हिन्दू दर्शन में काफी श्रद्धा रखते हैं विल स्मिथ, हरिद्वार में कर चुके हैं महादेव और गंगा का पूजन
हिन्दू दर्शन में काफी श्रद्धा रखते हैं विल स्मिथ, हरिद्वार में कर चुके हैं महादेव और गंगा का पूजन
Share:

देहरादून: हॉलीवुड के सुपरस्टार विल स्मिथ आज अपना 53वां जन्मदिन मना रहे हैं। वैसे तो विल स्मिथ से जुड़ी काफी चीज़ें हैं, जो उन्हें ख़ास बनाती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि विल स्मिथ को भारतीय दर्शन में काफी रुचि है। इसी के चलते वे एक बार भारतीय अध्यात्म दर्शन, सनातन हिंदू परंपरा और संस्कृति की खोज में हरिद्वार स्थित हरकी पैड़ी आए थे। 

2018 के श्राद्ध पक्ष की पितृमोक्ष अमावस्या पर उन्होंने हरकी पैड़ी पर विशेष गंगा पूजन और कनखल के महामृत्युंजय मंदिर में रुद्राभिषेक कर अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना भी की थी। हालांकि, इस दौरान उन्होंने स्थानीय मीडिया से ज्यादातर समय दूरी बनाकर रखी और अपने कार्यक्रम की जानकारी किसी को नहीं दी। हॉलीवुड स्टार और विल स्मिथ ने हरिद्वार में प्राच्य विद्या सोसाइटी के डायरेक्टर ज्योतिषाचार्य प्रतीक मिश्रपुरी से अपनी कुंडली भी बनवाई और उनसे ज्योतिष से लेकर भारतीय आध्यात्म और सनातन हिंदू परंपरा पर अपनी जिज्ञासा को शांत किया। इस दौरान उन्होंने श्राद्ध और अन्य कर्मकांड के सम्बन्ध में भी विस्तार से जानकारी ली थी। 

भारतीय प्राच्य विद्या सोसायटी के प्रमुख प्रतीक मिश्रपुरी ने हॉलीवुड अभिनेता से मिलने के बाद बताया था कि विल स्मिथ ने आध्यात्म के अलावा भारतीय धर्म दर्शन में गंगा और हरिद्वार की उपयोगिता और महत्व के बारे में चर्चा की।  इसके साथ ही विल स्मिथ ने कनखल के हरिहर आश्रम पहुंच भगवान महामृत्यंजय का रुद्राभिषेक किया था, उनकी टीम ने इस दौरान इसकी शूटिंग भी की। इसके बाद वह हरकी पैड़ी पर विश्व विख्यात संध्याकालीन गंगा आरती में शामिल हुए थे। 

मशहूर गायक एसपी बालासुब्रमण्यम की हालत नाजुक, अस्पताल में मिलने पहुंचे कमल हासन

इस फिल्म से मिली थी दिव्या दत्ता को एक अलग पहचान

अपने अनोखे अंदाज से फिरोज खान ने किया सबके दिलों पर राज

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -