स्वतंत्रता दिवस : 15 अगस्त पर सुधारें अपनी ये 4 बुरी आदतें, खुद को करें आजाद
स्वतंत्रता दिवस : 15 अगस्त पर सुधारें अपनी ये 4 बुरी आदतें, खुद को करें आजाद
Share:

स्वतंत्रता दिवस : 15 अगस्त 1947 की तारीख़ वह तारीख़ है जब हम 200 से अधिक वर्षों की अंग्रेजों की गुलामी से स्वतंत्र हुए थे. 15 अगस्त की तारीख़ उस समय हर भारतीय के लिए जीने की नई उम्मीद लेकर आई थी. 1947 में14-15 अगस्त की मध्यरात्रि में हमें आजादी मिली थी. हम हर साल 15 अगस्त के दिन आजादी का जश्न मनाते हैं, हालांकि हमें कुछ ऐसी आदतों से भी आजाद होना चाहिए जो हमारे जीवन को बर्बाद कर सकती है. जानिए ऐसी ही 4 आदतों के बारे में...

जल्दी न उठना... 

आज-कल यह एक आम समस्या बन गई है. सोशल मीडिया के इस दौर में लोग देर रात तक अपने स्मार्टफोन के साथ समय बिताते हैं और सुबह जल्दी नहीं उठ पते हैं, हालांकि इस आदत को समय रहते सुधारना बेहतर होगा. इससे हमारा शरीर स्वस्थ होगा और हमें ऊर्जा मिलेगी. 

सफाई का रखें ध्यान...

साफ-सफाई का ध्यान भी मानव को अवश्य रखना चाहिए. हमने कई ऐसे पशु देखें है जो बैठने से पूर्व जगह को साफ़ करते हैं, तो हम तो फिर भी इंसान है. साफ-स्वच्छ कपड़ें धारण करें. प्रतिदिन स्नान अवश्य करें. समय-समय पर दैनिक उपयोग की चीजों को बदलते रहें.

तला-भुना खाने से दूरी...

शरीर को लंबे समय तक स्वस्थ रखना है, तो अधिक मात्रा में तली-भूनी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. हमेशा कोशिश करें कि घर में बना हुआ ताज़ा भोजन ही लें और इस दौरान पानी का अधिक से अधिक सेवन करें. 

अपमान और बुराई न करें...

कभी किसी की भी बुराई या अपमान करने का ख़्याल मन में आए तो इस तरह के ख़्याल को अंदर ही रहने दे जुबान पर न लाए. किसी का अपमान या फिर बुराई करना हमारे व्यक्तित्व को कमजोर करता है. एक अच्छे व्यक्ति में इस तरह की बातें देखने को नहीं मिलती है. जितनी जल्दी हो इसका त्याग करना बेहतर होगा. 

 

स्वतंत्रता दिवस : राष्ट्रगान और राष्ट्रगीत में क्या अंतर है ?

स्वतंत्रता दिवस : तिरंगे से जुड़ीं 9 ख़ास बातें, जरूर जाने इसे फहराने के कायदे-कानून

स्वतंत्रता दिवस : हर भारतीय में जोश भर देते हैं ये 6 गाने, देशभक्ति से हैं ओत-प्रोत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -