स्वतंत्रता दिवस : राष्ट्रगान और राष्ट्रगीत में क्या अंतर है ?
स्वतंत्रता दिवस : राष्ट्रगान और राष्ट्रगीत में क्या अंतर है ?
Share:

15 अगस्त का दिन हर भारतीय के लिए बेहद अहम होता है. आजादी के पर्व को हर एक देशवासी मनाता है. इसके साथ ही राष्ट्रगान और राष्ट्रगीत को लेकर भी चर्चाएं होने लगती है. अक्सर लोग राष्ट्रगीत और राष्ट्रगान के बीच के अंतर को खोज नहीं पाते हैं. ऐसे में आज हम आपको हमारे राष्ट्रगान (National Anthem) जन-गण-मन और हमारे राष्ट्रगीत (National Song) वंदे मातरम के बीच के अंतर के बारे में बताएंगे. तो आइए जानते हैं दोनों के मध्य के अंतर को.

जानिए राष्ट्रगान और राष्ट्रगीत में अंतर...

राष्ट्रगान (National Anthem)

राष्ट्रगान के रचयिता रबिन्द्रनाथ टैगोर है. पहली बार राष्ट्रगान, जन-गण-मन साल 1911 में गाया गया था. भारत की आजादी के लगभग साढ़े तीन साल बाद साल 1950 में 24 जनवरी को संविधान सभा द्वारा इसे राष्ट्रगान (National Anthem) के रूप में अपनाया गया था. आप इस बात से परिचित होंगे कि जन-गण-मन भारत के इतिहास, सभ्यता, संस्कृति और उसके लोगों का बखान करता है. राष्ट्रगान को संवैधानिक दर्जा दिया गया है. साथ ही आपको बता दें कि राष्ट्रगान को गाने और बजाने को लेकर भी कई तरह के नियम है. इन नियमों का पालन न करने पर जेल और जुर्माने का प्रावधान है. राष्ट्रगान 49 से 52 सेकेंड की अवधि के मध्य समाप्त हो जाना चाहिए.

राष्ट्रगीत (National Song)

हमारा राष्ट्रगीत वंदे मातरम है. वंदे मातरम को बंकिम चन्द्र चटर्जी द्वारा लिखा गया था. बंगाली भाषा के उपन्यास आनंदमठ में लिखी कविता बाद में वंदे मातरम के रूप में उभरी. पहली बार इसे लय के साथ रवींद्रनाथ टैगोर द्वारा गाया गया था. पहली बार इसे कांग्रेस के कलकत्ता अधिवेशन में साल 1896 में गाया गया. इसे भी राष्ट्रगान की तरह ही 24 जनवरी, 1950 को राष्ट्रगीत का दर्जा प्रदान किया गया. राष्ट्रगान की तरह वंदे मातरम को लेकर कोई नियम-कानून नहीं है. इसे कहीं भी कैसे भी गाया जा सकता है. 

 

 

 

स्वतंत्रता दिवस : तिरंगे से जुड़ीं 9 ख़ास बातें, जरूर जाने इसे फहराने के कायदे-कानून

15 अगस्त की तैयारी, गार्ड ऑफ ऑनर में हिस्सा लेने वाले 350 पुलिसकर्मी हुए आइसोलेट

स्वतंत्रता दिवस : हर भारतीय में जोश भर देते हैं ये 6 गाने, देशभक्ति से हैं ओत-प्रोत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -