स्वतंत्रता दिवस : हर भारतीय में जोश भर देते हैं ये 6 गाने, देशभक्ति से हैं ओत-प्रोत
स्वतंत्रता दिवस : हर भारतीय में जोश भर देते हैं ये 6 गाने, देशभक्ति से हैं ओत-प्रोत
Share:

15 अगस्त के दिन हर साल हम अपना स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं. वहीं जब इसके साथ बॉलीवुड के देशभक्ति गाने आ जाए तो माहौल और भी आनंदमय हो जाता है. बॉलीवुड ने देशभक्ति से जुड़ें कुछ ऐसे गाने दिए हैं, जो आज भी हर किसी में जोश पैदा कर देते हैं, तो वहीं कुछ गाने हमारी पलकों को भिगो देते हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही बॉलीवुड के 6 गानों के बारे में...

1 है प्रीत जहां की रीत सदा

इस गीत में दुनिया के समक्ष भारत की बातों को प्रस्तुत किया जाता है. इस दुनिया को हिंदुस्तान ने क्या दिया है, भारत की संस्कृति कैसी है ? इन बातों का उल्लेख है. इस गीत में अभिनेता मनोज कुमार देखने को मिले थे.

2 संदेशे आते हैं

यह गाना हर किसी की आंखों को नम कर देता है. सीमा पर खड़े जवान चिट्ठी के रूप में मिलने वाले संदेशे की बातें करते हैं. यह गाना फिल्म बॉर्डर का है. फिल्म 1997 में आई थी, फिल्म के साथ ही गाना भी सुपरहिट रहा था. गाने को जावेद अख्तर द्वारा लिखा गया था.

3 अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों

16 साल पहले यानी कि साल 2004 में रिलीज हुई फिल्म अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों के इस गाने के लिरिक्स भी फिल्म के नाम पर ही है. इस गाने को मशहूर गीतकार समीर ने लिखा था. इसे अपनी दमदार आवाज से अलका याग्निक, कैलाश खेर, सोनू निगम और उदित नारायण द्वारा स्वर दिया गया था.

4 दिल दिया है जान भी देंगे

जब भी यह गाना सुनाई पड़ता है तो हर कोई इसे गुनगुनाने लगता है. यह गाना फिल्म कर्मा का है, जो कि साल 1986 में रिलीज हुई थी. कविता कृष्णमूर्ति और मोहम्मह अजीज ने इस गीत को गाया था. इसमें संगीत लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल ने दिया था.

5 मां तुझे सलाम

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता सनी देओल की फिल्म मां तुझे सलाम के इस गाने के बोल भी फिल्म के नाम पर ही है. फिल्म साल 2002 में रिलीज हुई थी. इस गीत को शंकर महादेवन द्वारा गाया गया था, जबकि संगीत भी शंकर महादेवन ने ही दिया था. 

6 मेरा रंग दे बसंती चोला

बॉलीवुड सुपरस्टार अजय देवगन इस गाने में नजर आए थे. उनकी फिल्म द लैजेंड ऑफ भगत सिंह का यह गाना है. देशवासियों के बीच इस गाने को भी खूब पसंद किया जाता है. 

स्वतन्त्रता दिवस : भारत की आजादी के अलावा और भी बहुत कुछ कहती है 15 अगस्त की तारीख़

स्वतन्त्रता दिवस किस तरह मनाया जाता है ?

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर इस तरह बनाएं तिरंगी इडली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -