''INDIA' गठबंधन का फुल फॉर्म क्या है?', शिक्षक भर्ती परीक्षा में पूछा गया सवाल, BJP ने कहा- 'ठगों की जमात'
''INDIA' गठबंधन का फुल फॉर्म क्या है?', शिक्षक भर्ती परीक्षा में पूछा गया सवाल, BJP ने कहा- 'ठगों की जमात'
Share:

पटना: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) द्वारा आयोजित की जा रही BPSC टीचर रिक्रूटमेंट एग्जाम 2।O (BPSC TRE 2।O) के अंतिम दिन के पेपर में परीक्षार्थियों से 'INDIA' की फुल फॉर्म पूछी गई। इस सवाल के पश्चात् बिहार में शिक्षक भर्ती को लेकर नया विवाद खड़ा हो गया है तथा प्रदेश में राजनीति तेज हो गई है। भाजपा प्रवक्ता अरविंद सिंह ने BPSC द्वारा प्रश्न के चयन को लेकर बिहार के सीएम नीतीश कुमार पर हमला बोला तथा कहा, "विपक्ष का गठबंधन ठगों की जमात है।"

दरअसल, दूसरे चरण में मैट्रिक और इंटर के टीचरों के एक लाख 20 हजार पदों पर भर्ती चल रही है। परीक्षा 07 दिसंबर से 15 दिसंबर 2023 तक आयोजित की गई जिसके लिए 8 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। 15 दिसंबर को आयोजित हुई दूसरे चरण की BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा के पेपर में 150 सवाल पूछे गए थे जिसमें 58वां सवाल हाल ही में बने विपक्षी राजनैतिक दलों के गठबंधन 'INDIA' पर था। BPSC द्वारा 'India bloc’s' का फुल फॉर्म पूछा गया था। पूछे गए एक सवाल के बाद भारतीय जनता पार्टी ने नीतीश सरकार और विपक्ष के गठबंधन (INDIA) पर हमला बोला तथा गठबंधन को ठगों की जमात बताया है।

कांग्रेस ने प्रश्न पत्र में ऐसे प्रश्नों की उपस्थिति को उचित ठहराने के साथ-साथ इस विवाद से स्वयं को दूर रखने का प्रयास। कांग्रेस प्रवक्ता असित नाथ तिवारी ने कहा कि ऐसे प्रश्न पत्र BPSC द्वारा तैयार किए जाते हैं, जिसमें प्रदेश सरकार तथा राजनीतिक संगठनों की कोई हिस्सेदारी नहीं होती है। यदि ये सामान्य ज्ञान का सवाल है तो ये प्रश्न पूरी तरह से ठीक है, मगर लोक सेवा आयोगों को ऐसे प्रश्न पूछने से बचना चाहिए। इससे पहले पूर्व सीएम एवं HAM के संरक्षक जीतन राम मांझी ने भी पहले बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) शिक्षक भर्ती प्रक्रिया से जुड़े गंभीर अनियमितताओं तथा भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे। मांझी ने दावा किया था कि BPSC द्वारा आयोजित शिक्षकों की भर्ती परीक्षा भ्रष्टाचार से ग्रस्त है। भ्रष्टाचार में परिणामों में हस्तक्षेप करना तथा यहां तक कि गलत उत्तर कुंजी प्रदान करना भी सम्मिलित है। 

राम मंदिर के उद्घाटन से पहले मुस्लिम समुदाय ने रख डाली ये मांग

'ये पैसा ऐंठने का तरीका...', पूछताछ के दौरान बोला प्रिया सिंह पर कार चढ़ाने वाला सीनियर ब्यूरोक्रेट का बेटा

पन्नू को जान से मरने की कोशिश वाली जांच में हुई गलती तो भारत-अमेरिका संबंधों पर पड़ सकता है असर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -