एक ही दिन में 100 IED धमाके करने की साजिश ! कोर्ट ने 'इस्लामिक स्टेट' के कई आतंकियों को सुनाई सजा, डॉक्टर से लेकर महिलाएं तक शामिल
एक ही दिन में 100 IED धमाके करने की साजिश ! कोर्ट ने 'इस्लामिक स्टेट' के कई आतंकियों को सुनाई सजा, डॉक्टर से लेकर महिलाएं तक शामिल
Share:

नई दिल्ली: 6 मई को, नई दिल्ली में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की विशेष अदालत ने विचारधारा का प्रचार करने के लिए प्रतिबंधित इस्लामिक स्टेट-खुरासान प्रांत (ISKP) समूह द्वारा एक साजिश से संबंधित एक मामले में एक कश्मीरी जोड़े सहित पांच आरोपियों को अलग-अलग जेल की सजा सुनाई। इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (ISIS) और हिंसक कृत्यों के माध्यम से भारत में आतंक भड़काता है। 

रिपोर्ट के अनुसार, दोषियों में श्रीनगर का 36 वर्षीय जहांजैब सामी भी शामिल है, जिसके दाऊद इब्राहिम, ज़ैब, अबू मुहम्मद अल-हिंद और अबू अब्दुल्ला जैसे कई नाम हैं। अन्य हैं जहानजैब की पत्नी हिना बशीर, जो कश्मीर की मूल निवासी हैं; हैदराबाद के निवासी अब्दुल्ला बसिथ; और सादिया अनवर शेख और नबील सिद्दीक खत्री, दोनों पुणे से। उन पर ISIS से संबद्ध प्रतिबंधित इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रांत (ISKP) के साथ कथित संबंध के लिए विभिन्न धाराओं के तहत आरोप लगाए गए हैं। उन पर सरकार के खिलाफ असंतोष पैदा करने की साजिश रचने, विभिन्न धार्मिक समुदायों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने और विध्वंसक गतिविधियों को अंजाम देने का आरोप लगाया गया था।

 

ओखला विहार, जामिया नगर के जहांजैब सामी वानी और उनकी पत्नी हिना बशीर बेग को 8 मार्च 2020 को दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने इस आरोप में हिरासत में ले लिया कि उनका ISIS फ्रंट ISKP से संबंध है। दोनों का इरादा भारत में राष्ट्रविरोधी और विध्वंसक गतिविधियों को अंजाम देना था। उसी साल 20 मार्च को NIA ने दोबारा मामला दर्ज किया और जांच शुरू की। एजेंसी ने 12 जुलाई 2020 को पुणे से पूछताछ के दौरान सादिया अनवर शेख और नबील सिद्दीकी खत्री को भी पकड़ा।

NIA अदालत ने आरोपी जहानजैब सामी को गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (UAPA) की धारा 17, 18, 38 और 13 के तहत अपराध के लिए 3 से 20 साल तक की जेल की सजा सुनाई, जिसमें जुर्माना भी शामिल है।  उन पर भारत में खिलाफत बनाने की साजिश रचने और एक ही दिन में देश भर में 100 इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइसेज (IED) विस्फोट  करने का आरोप लगाया गया था। 

अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश चंदर जीत सिंह ने कहा कि, “किसी भी संगठन के जीवित रहने, जारी रहने और अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए कार्य करने के लिए धन की उपलब्धता और संचलन सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। धन के अभाव में, सबसे समर्पित कैडर होने के बावजूद, कोई संगठन आगे नहीं बढ़ सकता है। इसलिए, यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगी कि फंड किसी संगठन की जीवन रेखा हैं।'' NIA के अनुसार, अपराधी ने घृणित नारे फैलाकर, सार्वजनिक क्षेत्रों में भित्तिचित्र बनाकर और इसे सोशल मीडिया और वैश्विक मीडिया साइटों पर पोस्ट करके मुस्लिम समुदाय को भड़काया।

अदालत ने कहा, “दोषी जहानजैब सामी हथियार, IED का रिमोट और आत्मघाती जैकेट खरीदने में भी शामिल था। दोषी बिटकॉइन के माध्यम से धन जुटाने में भी शामिल था, जो ऑनलाइन धन जुटाने का एक परोक्ष तरीका है, इसलिए, उसे उचित बुद्धि का व्यक्ति कहा जा सकता है जो अपने काम के (गलत) प्रभाव को न समझने के तर्कों के तहत आश्रय नहीं ले सकता है।" कोर्ट ने कहा कि, 'NIA जांच से पता चला है कि आरोपी प्रतिबंधित वैश्विक आतंकी संगठन इस्लामी संगठन की विचारधारा को बढ़ावा देने के लिए क्रिप्टोकरेंसी के माध्यम से धन जुटा रहा था, प्राप्त कर रहा था और प्रदान कर रहा था। एजेंसी ने कहा, सामी CAA/NRC (नागरिकता संशोधन अधिनियम/राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर) विरोध प्रदर्शन को बढ़ावा देने के लिए भोले-भाले युवाओं की भावनाओं का फायदा उठाने में भी शामिल था। यूएपीए की धारा 38 और 39 के अनुसार, दूसरी आरोपी हिना बशीर बेघ को दोनों अपराधों में से प्रत्येक के लिए सात साल जेल की सजा सुनाई गई है। उसने ISIS सदस्य होने और भारत के खिलाफ आतंकवादी समूह की बुरी योजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए अपने विचारों को साझा करने वाले अन्य लोगों को ढूंढने में अपने पति की सहायता करने की बात स्वीकार की थी।

UAPA की धारा 38 और 39 के तहत दोषी पाए जाने के बाद अब्दुल्ला बासित को उस अवधि की सजा सुनाई गई है, जो वह पहले ही काट चुके हैं। NIA जांच के अनुसार, एक स्वयंभू इस्लामिक स्टेट का सदस्य, उसने ISIS पत्रिका "वॉयस ऑफ हिंद" के संकलन में जहांजैब सामी का समर्थन किया था। इसके अलावा, आरोपी सादिया अनवर शेख को यूएपीए की धारा 38(2) और 39(2) का उल्लंघन करने का दोषी ठहराया गया था, क्योंकि उसने ISIS सदस्य होने का दावा किया था और ISIS के बैनर तले सभी आतंकवादी संगठनों को एकजुट करने का प्रयास किया था। इनमें से प्रत्येक अपराध के लिए उसे सात साल जेल की सजा सुनाई गई थी। प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, “उसने आरोपी जहानजैब सामी के माध्यम से एक आत्मघाती जैकेट खरीदने की भी कोशिश की थी, मामले की एनआईए जांच से पता चला है।”

UAPA की धारा 17, 38 और 39 के अनुसार, नबील सिद्दीक खत्री को जहांजैब सामी को हथियार खरीदने के लिए पैसे देने के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है और क्रमशः 15, 8 और 8 साल की सजा का सामना करना पड़ेगा। उसने जहानजैब सामी के साथ मिलकर ISIS की विचारधारा को आगे बढ़ाने के लिए एहतियाती बमबारी भी की। यदि वह UAPA अधिनियम की धारा 17 के तहत लगाए गए जुर्माने का भुगतान नहीं करता है, तो उसे अतिरिक्त दो साल की जेल या 2.5 लाख रुपये की सजा दी जाएगी। 

अगस्त 2020 में एक अतिरिक्त जांच के बाद अब्दुर रहमान, जिन्हें डॉ ब्रेव के नाम से भी जाना जाता है, की गिरफ्तारी भी हुई। उस पर अभी भी मुकदमा चल रहा है. बेंगलुरु का एक MBBS छात्र, अन्य आरोपी व्यक्तियों द्वारा कट्टरपंथी बनाए जाने के बाद दिसंबर 2013 में सीरिया चला गया। उसने सीरिया में कई ISIS आतंकवादी अभियानों में भाग लिया था और ISIS के लिए लेजर-निर्देशित एंटी-टैंक मिसाइल सॉफ्टवेयर और ISIS आतंकवादियों के इलाज के लिए एक चिकित्सा एप्लिकेशन दोनों बनाने के बारे में जानकारी प्राप्त की थी। NIA ने इस मामले में आरसी-11/2020/एनआईए/डीएलआई संख्या के तहत 20 मार्च 2020 को आरोप पत्र और 12 जनवरी 2021 को पूरक आरोप पत्र दायर किया था। 

'पाकिस्तान की इज्जत करो, सेना की ताकत मत बढ़ाओ..', कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर की भारत को नसीहत

इतिहास में पहली बार भ्रष्टाचार में आरोपी बनेगी कोई पार्टी ! AAP के खिलाफ शराब घोटाले में चार्जशीट दाखिल करेगी ED

डोप टेस्ट से इनकार करने पर यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग​ ने बजरंग पुनिया को किया निलंबित

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -