पीएम किसान निधि के तहत कैसे जारी होते हैं पैसे ? यहाँ जानें पूरी प्रक्रिया
पीएम किसान निधि के तहत कैसे जारी होते हैं पैसे ? यहाँ जानें पूरी प्रक्रिया
Share:

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के खातों में सातवीं किस्त के पैसे डाले जा रहे हैं। अब तक सैकड़ों किसानों के बैंक एकाउंट्स में यह राशि जारी की जा चुकी है। आने वाले दिनों में बाकी लाभार्थी किसानों के अकाउंट में भी पैसा पहुंच जाएगा। इस योजना के तहत सरकार वार्षिक 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद प्रदान करती है।

यह मदद 2 हजार रुपये की तीन किस्त के माध्यम से दी जाती है। अक्सर इस योजना को लेकर किसानों के जेहन में कई तरह के प्रश्न होते हैं जिनमें से एक सवाल यह है कि खाते में पैसे आने की प्रक्रिया क्या है?  दरअसल इस योजना के तहत करोड़ों किसानों को राशी जारी करना होती है, ऐसे में सभी किसानों को एक साथ एक ही वक़्त पर पैसा जारी नहीं किया जा सकता। यह प्रक्रिया कुछ दिन तक चलता है। इस कारण कुछ किसानों को पहले तो कुछ किसानों को बाद में पैसे मिलते है।

बात करें अकाउंट में पैसे आने की प्रक्रिया की तो योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बाद, राज्य सरकार रेवेन्यू रिकॉर्ड, आधार संख्या और बैंक खाता संख्या के माध्यम से आवेदन को वेरिफाई करती है। राज्य सरकार द्वारा बैंक खाता संख्या वेरिफिकेशन के बाद ही पैसा ट्रांसफर किया जाता है। जैसे ही राज्य सरकार जानकारी को वेरिफाई करती है उसके फ़ौरन बाद ही फंड ट्रांसफर ऑर्डर (FTO) जनरेट होता है। FTO जारी होने का सीधा मतलब है कि किसान के खाते में पैसे ट्रांसफर कर्म दिए जाएंगे।

सिप्ला ने कोरोना निदान के लिए लॉन्च की रैपिड एंटीजन टेस्ट किट "CIPtest"

सोने की बढ़ती कीमत से अमेरिकी सत्र को लाभ

बढ़त पर खुला शेयर बाजार, निफ्टी में हुई 87 अंकों की बढ़त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -