थायराइड में कम करना है वजन तो इन 5 फूड्स को करने खाने में शामिल
थायराइड में कम करना है वजन तो इन 5 फूड्स को करने खाने में शामिल
Share:

थायराइड आज के समय में आम बीमारी बन चुकी हैं जो हर दूसरे या तीसरे व्यक्ति में देखने के लिए मिलती है। हालाँकि थायराइड होने पर शरीर में कई तरह के बदलाव होते है। थायराइड ग्लैंड हमारे गर्दन के आगे कॉलर बोन के पास होती है। जी हाँ और थायराइड की बीमारी होने पर व्यक्ति का वजन तेजी से बढ़ने लगता है।

जी दरअसल इस कारण शरीर का मेटाबोलिज्म कमजोर हो जाता है और वजन तेजी से बढ़ता है। केवल यही नहीं बल्कि कई बार नियमित एक्सरसाइज करने से भी वजन कंट्रोल में नहीं होता। वजन बढ़ने के कारण शरीर में कई तरह की समस्याएं बढ़ने लगती हैं। हालाँकि डाइट में कुछ फूड्स को शामिल किया जाए तो थायराइड को कंट्रोल किया जा सकता है। आइए बताते हैं उन फूड्स के बारे में।

बींस- बींस शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। बींस में प्रोटीन के साथ फास्फोरस, आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी और कैरोटीन आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ऐसे में बींस के सेवन से मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है और इसके सेवन से वजन भी नहीं बढ़ता है।

इन लोगों को भूल से भी नहीं खानी चाहिए भिंडी

ड्राई फ्रूट्स- ड्राई फ्रूट्स शरीर के लिए बहुत हेल्दी होता है। बादाम में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी और फाइबर होता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ पाचन तंत्र को भी मजबूत रखता हैं। ऐसे में ड्राईफ्रूट्स में बादाम, अखरोट, काजू और पिस्ता आदि खा सकते हैं।

अंडे- शरीर के लिए ये सबसे अधिक फायदेमंद होते हैं। अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो वजन कम करके शरीर को स्वस्थ बनाता है। जी हाँ और अंडे खाने से शरीर को हेल्दी रखने में मदद मिलती है।

फल- थायराइड में वजन को कंट्रोल रखने के लिए फल का सेवन अवश्य करें। थायराइड को मरीजों को डाइट में सेब, खट्टे फल, बैरीज और एवोकाडो को डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए।

कद्दू के बीज- कद्दू के बीज खाने से थायराइड के मरीजों को वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। जी दरअसल कद्दू के बीज खाने हार्ट हेल्दी रहता है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है।

बार-बार थकान हो सकता है ब्लड कैंसर का संकेत, जानिए लक्षण और कारण

कितनी खतरनाक है टिटनेस की बीमारी, जानिए लक्षण और बचाव के तरीके

40 की उम्र के बाद दर्द होने लगे हैं घुटने और कमर तो करें यह आसान वर्कआउट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -